पंचनद विकास संघर्ष समिति ने “हरपालपुर”कस्बे को नगर पंचायत बनाने की मांग की

शिवधीश त्रिपाठी
रीडर टाइम्स न्यूज
हरदोई / उत्तर प्रदेश शासन जहां एक ओर नगर निगमो , नगर पालिकाओ , नगर पंचायतों को नवसृजन और सीमा विस्तार को हरी झंडी दे रहा है. और जनपद हरदोई में भी हरदोई , शाहाबाद , पाली की नगरपालिकाओं को सीमा विस्तार की मंजूरी दे रहा है. वहीं शासन की गलत नीतियों और  जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा और नाकारापन के कारण वर्ष 2008 से प्रस्तावित और शासन स्तर पर विचाराधीन पंचनद क्षेत्र का विकासशील कस्बा हरपालपुर सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने के बावजूद भी नगर पंचायत के गठन की अभी राह देख रहा है.

उक्त आरोप हरदोई ट्रीट गार्डन में आयोजित प्रेस वार्ता में अधिवक्ता एवं समाजसेवी अवनिकान्त बाजपेई , राजवर्धन सिंह राजू , राम प्रताप यादव ने संयुक्त रूप से कहा कि पंचनद कटरी क्षेत्र के सबसे विकासशील कस्बा हरपालपुर जो कि कटरा बिल्हौर हाईवे पर स्थित है और जिसकी सीमाएं ग्राम सतौथा , मलौथा , ककरा , पलिया , मिघौली आदि गांवो से बिल्कुल आपस में मिली हुई है. लगभग 4 किलोमीटर की परिधि में फैला है तथा यहां से अंतरराज्यीय बसों का आवागमन होने के साथ-साथ ब्लॉक मुख्यालय , थाना मुख्यालय , 30 सैया वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र , पशु चिकित्सालय , विद्युत उप केंद्र , बाल विकास परियोजना कार्यालय , खंड शिक्षा कार्यालय ,डाकघर , 6 बैंक शाखाएं ,एक महाविद्यालय ,6 इंटर कॉलेज ,एक कोल्ड स्टोर , 4 डीजल व पेट्रोल पंप , पशु बाजार ,गेस्ट हाउस एवं मैरिज लान के अतिरिक्त प्रमुख व्यावसायिक बाजार भी स्थापित संचालित है .

वाजपेई ने कहा कि इतना ही नहीं फर्रुखाबाद , कन्नौज , गुरसहायगंज ,अल्लागंज शाहाबाद , सांडी के मध्य कोई भी सर्वाधिक विकासशील कस्बा है तो वह हरपालपुर ही है और पंचनद क्षेत्र का प्रमुख व्यावसायिक केंद्र भी है.पत्रकार वार्ता में उपस्थित समाजसेवियों ने कहा कि वह इस मुद्दे पर अब खामोश नहीं बैठेंगे जन जागरण अभियान चलाएंगे , क्षेत्र के बुद्धिजीवियों , समाजसेवियों , राजनेताओं , जनप्रतिनिधियों से संपर्क करके दिनांक 28 सितंबर 2022 बुधवार को हरपालपुर कस्बे से सर्वदलीय संघर्ष का शंखनाद करेंगे , सभी औपचारिकताओं को पूर्ण होने के बाबजूद शासन में विचाराधीन हरपालपुर कस्बे को नगर पंचायत की स्वीकृति तथा तहसील मुख्यालय सवायपुर को नगर पंचायत का दर्जा हेतु अधिसूचना जारी होने तक यह संघर्ष जारी रहेगा .