पीएम पहुंचे नेपाल करेंगे पशुपतिनाथ के दर्शन, मजबूत होंगे भारत नेपाल के रिश्ते

modi-templeनई दिल्ली:- अपने दो दिवसीय दौरे के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुबह नेपाल के मुक्तिनाथ धाम पहुंचे। मुक्तिनाथ वैष्णव मत का प्रसिद्ध धाम है। मुक्तिनाथ धाम में दर्शनों के बाद पीएम मोदी काठमांडू के विश्व प्रसिद्थ पशुपतिनाथ मंदिर के लिए रवाना हुए। इससे पहले शुक्रवार को नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने जनकपुर से अपने दौरे की शुरुआत की।

पीएम मोदी ने जनकपुर के माता जानकी मंदिर में पूजा अर्चना कर इंडो-नेपाल बस सेवा को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने जनकपुर के माता जानकी मंदिर में पूजा अर्चना कर इंडो-नेपाल बस सेवा को हरी झंडी दिखाई। इस नई सेवा के तहत नेपाल के जनकपुर से यूपी अयोध्या तक बस सर्विस शुरू की गई है।

बता दें कि, इस बस सेवा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के जनकपुर में किया था। जनकपुर-अयोध्या के बीच मैत्री बस सेवा शुरू करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जनकपुर का नाता अटूट है। मैं सौभाग्यशाली हूं, जो माता जानकी के चरणों में आने का मौका मिला।

modi-nepal1

 

पीएम मोदी के कार्यक्रम पर एक नजर

> मुक्तिनाथ में दर्शन करने के बाद पीएम मोदी काठमांडू लौटेंगे और पशुपतिनाथ मंदिर जाएंगे|
> मोदी नेपाल में भारत के राजदूत मनजीव सिह पुरी की मेजबानी में आयोजित समारोह में भी शामिल होंगे|
>वह काठमांडू मेट्रोपॉविटन सिटी की ओर से आयोजित समारोह में भी शिरकत करेंगे|

मोदी के दौरे की खासियत

वैसे तो पीएम मोदी के नेपाल दौरे को धार्मिक यात्रा कहा जा रहा है, लेकिन इसकी खासियत ये है कि ये धार्मिक आस्था की पूर्ति के अलावा दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और आपसी संबंधों को भी मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। शुक्रवार को जनकपुर के अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने खुद कहा कि नेपाल और भारत का रिश्ता वर्षों पुराना है और दोनों एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं।