देश के मौसम का हाल : बारिश के बाद खिली धूप ; सर्दियों को लेकर जारी हुई ये चेतावनी ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दिवाली आने में अभी कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन देश के कई राज्यों में मौसम लगातार करवट बदल रहा है. देश के कई राज्यों में अभी भी बारिश का सिलसिला जारी है. वहीं दिल्ली की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दिनों हुई झमाझम बारिश के बाद गुलाबी ठंड महसूस होने लगी है. मॉर्निंग वॉक के लिए निकले लोग भी ठंड महसूस कर रहे हैं. इसके साथ ही कई इलाकों में धुंध की चादर भी देखी गई.

देश के मौसम का हाल :
मौसम विभाग ने दिल्ली , उत्‍तर प्रदेश , उत्‍तराखंड , बिहार , झारखंड , एमपी , हरियाणा और पंजाब में 15 से 18 अक्‍टूबर तक के ल‍िए वेदर अपडेट मौसम का अनुमान और बार‍िश अनुमान जारी क‍िया गया है. इसके साथ ही मौसम व‍िभाग ने झारखंड में 16 और 17 अक्टूबर को कुछ स्‍थानों पर बार‍िश हो सकती है.

IMD के मुताबिक मध्य भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की और वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना बढ़ गई है. वहीं अगले 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और पूर्वी भारत के कुछ और हिस्सों से पूरी तरह मानसून की वापसी हो जाएगी. अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी के मौसम का हाल :
उत्तर प्रदेश में फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है और बारिश के आसार नहीं है. राज्य के अलग-अलग जिलों में सुबह और शाम में गुलाबी सर्दी ने दस्तक दी है. मौसम केंद्र लखनऊ के पूर्वानुमान के मुताबिक, राज्य में 19 अक्टूबर तक मौसम साफ बना रहेगा. 17 अक्‍टूबर तक ईस्‍टर्न व वेस्‍टर्न यूपी में कहीं पर भी बार‍िश नहीं होने का अनुमान लगाया गया है.

राजस्थान के मौसम का हाल :
लगातार बारिश से अब राहत मिलने की संभावना है. आने वाले पांच दिन में अभी कोई नया सिस्टम सक्रिय नहीं होगा. मौसम साफ होने से पिछले तीन दिन में ही न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री की गिरावट हुई है.

ठंड को लेकर जारी हुई ये चेतावनी :
मौसम विभाग के अनुसार इस साल ज्यादा बारिश के कारण ठंड भी अच्छी खासी पड़ेगी. पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश के कारण धरती में पर्याप्त नमी है, जिससे इन दिनों हीटिंग में कमी बनी है. यूं तो हर साल 15 नवंबर के आसपास ठंड पड़ती है, लेकिन इस बार अक्टूबर महीने में ही तापमान में बड़ी तेजी से गिरावट आई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसे में ठंड का पीरियड भी बढ़ने जा रहा है. यानी की इस बार सर्दियों के सीजन में 15 फरवरी के बाद तक कड़ाके की ठंड रहेगी.