दिवाली से पहले आता हैं धनतेरस : तो ख़रीदे ये धातु ; होगी धन की वर्षा ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दिवाली से दो दिन पहले धनत्रयोदशी या धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. कार्तिक मास की तेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन से ही दिवाली के पर्व की शुरुआत हो जाती है. धन की दृष्टि से धनतेरस के दिन पूजा करने का खास महत्व है. पूजा के साथ ही इस दिन सामानों की खरीददारी की भी खास मान्यता है. धनतेरस के दिन की गई खरीददारी आपके घर में लक्ष्मी आने का द्वार खोल सकती है. आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन किन चीजों की खरीददारी करना शुभ होता है.

धातु-
दिवाली के दिन धातु खरीदी जाती है. इस दिन सोने-चांदी के गहने खरीदे जाते हैं. स्टील, तांबे और पीतल के बर्तन खरीदकर भी उनकी पूजा की जाती है. धातु की पूजा करने से घर धन-सम्पत्ति में बरकत होती है.

श्रीयंत्र-
लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए श्रीयंत्र की पूजा की जाती है. धनतेरस के दिन श्रीयंत्र की खरीददारी करने का खास महत्व माना जाता है. इस दिन श्रीयंत्र खरीद कर उसकी पूजा करनी चाहिए. दिवाली के दिन भी श्रीयंत्र की पूजा की जाती है.

झाड़ू-
मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना लाभकारी होता है. लक्ष्मी मां को सफाई से खास प्रेम है. गंदगी वाली जगहों से लक्ष्मी दूर भागती है इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदना चाहिए. माना जाता है कि इस दिन सींक वाली झाड़ू खरीदने से गरीबी दूर हो जाती है.

धनिया के बीज-
धनिया को धन से जोड़कर देखा जाता है. कई जगहों पर धनिया के बीजों की पूजा की जाती है. मान्यताओं के मुताबिक धनिया की पूजा कर तिजोरी में रखने से धन के भंडार में कमी नहीं आती है.

दीये-
दिवाली और धनतेरस के दिन दीये जलाए जाते हैं. धनतेरस के दिन दीये खरीदने का खास महत्व है. प्रकाश और सकारात्मकता का प्रतीक दीपक खरीदने से जीवन में खुशहाली आती है. लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

गोमती चक्र-
धनतेरस के दिन गोमती चक्र खरीदने का खास महत्व है. 11 गोमती चक्र खरीदना शुभ माना जाता है. गोमती चक्र खरीदकर पीले कपड़े में बांधकर रखने से तिजौरी भरी रहती है.