यूपी सरकार ने सभी बच्चो के लिए बनाई मुफ्त शिक्षा योजना : पढ़े डिटेल ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सरकार राज्य के सभी बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा योजना लेकर आई है। यूपी मुफ्त शिक्षा योजना के तहत जो माता-पिता अपने वित्तीय बाधाओं के कारण बच्चों की शिक्षा को आगे बढ़ाने में समर्थ नहीं हैं उन्हें मदद दी जाती है। राज्य में निरक्षरता की समस्या से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना चलाई है जिसके तहत 12वीं कक्षा तक के सभी बच्चों को नि:शुल्क यानि फ्री शिक्षा दी जाएगी।

यह योजना आर्थिक रूप से अक्षम पृष्ठभूमि के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करेगी। शिक्षा व्यक्ति के जीवन को आकार देने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। अगर कोई छात्र अच्छी तरह से शिक्षित है तो वह किसी भी राज्य में रोजगार पा सकता है। शिक्षित युवा अपने राज्य के विकास में योगदान दे सकते हैं। इसके लिए सरकारी योजना का भी लाभ ले सकते हैं। योजना के तहत माता-पिता को भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने और उन्हें बाल श्रम में नहीं लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजने वाले अभिभावकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस योजना से आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग, एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के बच्चों को लाभ होगा। इस योजना के तहत सरकार पंजीकरण करवाने वाले बच्चों के लिए किताबें , स्कूल बैग , यूनिफॉर्म , पढ़ाई और मिड डे मील सभी मुफ्त में देगी। बच्चों को इलाके के सरकारी स्कूलों में एडमिशन दिया जाएगा। बच्चों के सामान जैसे किताबें, यूनिफॉर्म और बैग के लिए अभिभावकों के खातों में रकम भेजी जाएगी और मिड डे मील बच्चों को स्कूल में ही दिया जाएगा।

योजना के लिए पात्रता:
– आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
– आवेदक समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से संबंधित होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज:
– बच्चे का आधार कार्ड
– परिवार का आय प्रमाण पत्र
– बच्चे की पासपोर्ट फोटो
– निवास प्रमाण पत्र

कहां करें आवेदन:
– यूपी मुफ्त शिक्षा योजना 2022 पंजीकरण फॉर्म upefa.com से डाउनलोड कर सकते हैं।