नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं अपनी सेक्स पावर

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आमतौर पर, पुरूष अपनी सेक्स पावर को लेकर बहुत अधिक सोचते हैं। उनके मन में कई तरह के सवाल हमेशा ही घूमते ही रहते हैं। मसलन, बिस्तर में लंबे समय तक के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा कौन सी है? या फिर पौरुष सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं? इस तरह के सवाल वह किसी से पूछने में भी झिझकते हैं और किसी एक्सपर्ट से मिलने में भी वह शर्मिन्दगी का अहसास करते हैं। ऐसे में वह खुद ही कुछ उपाय अपनाने लग जाते हैं। लेकिन वास्तव में वह तरीके कितने कारगर होंगे, इसके बारे में कोई नहीं जानता।

इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाएं। यह तरीके ना केवल आपकी सेक्स लाइफ बल्कि ओवर ऑल हेल्थ और रिलेशन पर भी सकारात्मक असर डालते हैं। अगर आप बिस्तर पर घंटों अच्छा परफार्म करना चाहते हैं तो पहले आपको अपनी सेहत पर भी ध्यान देना होगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो कहीं ना कहीं आपकी सेक्स टाइमिंग को बढ़ाने के अलावा सेक्स लाइफ को भी बेहतर बनाएंगे

तनाव को करें मैनेज:
तनाव आपके जीवन के हर स्तर पर अपना प्रभाव डालता है। मसलन, वह बिस्तर पर एक-दूसरे को संतुष्ट ही नहीं कर पाते हैं या फिर उनकी सेक्स करने की इच्छा ही नहीं होती है। कुछ पुरूषों को तनाव के कारण सेक्स के दौरान इरेक्शन की कमी की समस्या होती है। वहीं, कुछ पुरूष लंबे समय तक नहीं टिक पाते हैं। ऐसे में अगर आप बिस्तर पर बेहतर परफॉर्म करना चाहते हैं या फिर सेक्स टाइमिंग को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे पहला स्टेप है कि आप तनाव को मैनेज करने की कोशिश करें। तनाव को मैनेज करने के लिए आप योगाभ्यास या मेडिटेशन के जरिए अपने तनाव के स्तर को कम करें। वहीं बेहतर नींद, अपने पसंदीदा शौक के लिए समय निकालना, नियमित रूप से व्यायाम करना या फिर चिकित्सक से बात करना भी कुछ ऐसे तरीके हैं, जो आपकी लाइफ में तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

फोरप्ले पर करें फोकस:
आमतौर पर, लोगों के मन में हमेशा यही बात घूमती रहती है कि वह सेक्स के दौरान बिस्तर पर कितनी देर तक टिके रह सकते हैं। लेकिन सिर्फ संभोग करने से ही आनंद की अनुभूति नहीं होती। जरूरी है कि फोरप्ले पर भी ध्यान दिया जाए। सेक्स से फोरप्ले करने से कई लाभ होते हैं। मसलन, इससे दोनों ही पार्टनर के मन में कामेच्छा जागृत होती है। साथ ही जब लोग सेक्स से पहले फोरप्ले पर अधिक फोकस करते हैं तो धीरे-धीरे उनकी सेक्स टाइमिंग भी बढ़ती है। फोरप्ले करते हुए वह ना केवल सेक्स को भरपूर एन्जॉय करते हैं, बल्कि वह अपनी फीलिंग्स को भी नियंत्रित करना सीख जाते हैं। फोरप्ले करने के लिए आप अपने पार्टनर के सेंसेटिव हिस्सों को छूने व चूमने से लेकर सेक्स टॉयज का उपयोग कर सकते हैं।

20 Sex Positions That'll Get Her Off Every Time | Muscle & Fitness

बेहतर सेक्स टाइमिंग के लिए करें कुछ नया:
सेक्स सुख जोश और उत्साह के वातावरण में पनपता है। लेकिन अगर आप हर दिन अपने पार्टनर के साथ एक ही तरह से सेक्स करते हैं तो इससे वह उत्तेजना कम हो जाती है और व्यक्ति के लिए अपने साथी को खुश करना थोड़ा कठिन हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप सेक्स के साथ कुछ नई यौन गतिविधि या पोजिशन को ट्राई करने की कोशिश करे।

स्मोकिंग को कहें नो:
स्मोकिंग आपकी सेहत पर कई तरह से असर डालती है। आपको शायद पता ना हो, यह केवल कैंसर का कारण ही नहीं बनती है, बल्कि इससे आपकी सेक्स परफार्मेंस पर भी विपरीत असर पड़ता है। सिगरेट पीने से उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो पुरूषों में इरेक्शन समस्याएं पैदा कर सकती हैं।