दुनिया की सबसे ऊंची इमारत : बुर्ज खलीफा : भाविष्य में होगी कई मायनो में खास ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बुर्ज खलीफा के बारे में तो आप जानते ही होंगे, यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है और यहां तमाम सुविधाएं हैं. पर इस शहर को बसाने वाले इसे और अजूबा बनाने में लगे हुए हैं. इसी कड़ी में बुर्ज खलीफा के चारों तरफ आत्मनिर्भर और टिकाऊ डाउनटाउन सर्कल डिजाइन किया गया है. यह सर्कल शनि ग्रह की रिंग की तरह है. इस सर्कल की कल्पना आर्किटेक्चर फर्म जेनेरा स्पेस की ओर से की गई है. यह भविष्य की इमारत होगी और इसमें सभी सुविधाएं होंगी. बताया गया है कि इसमें कचरा निपटान, खाद्य उत्पादन, यातायत समस्याओं, प्रदूषण जैसी चीजों का भी ध्यान रखा गया है.

बुर्ज खलीफा को घेरकर सर्कल में बसेगा ये नया शहर-
यह रिंगनुमा नई इमारत 550 मीटर की ऊंचाई पर होगी. इसमें रेजिडेंशल फ्लैट के अलावा सार्वजनिक और वाणिज्यिक ब्लॉक भी होंगे. इसकी सबसे खास बात ये होगी कि यह बुर्ज खलीफा को सर्कल बनाकर घेरेगा और 3 किमी के व्यास में ही होगा. इस प्रोजेक्ट को जो कंपनी बनाएगी उसने हाल ही में सोशल मीडिया पर इसके डिजाइन की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं. कंपनी ने फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है, ‘घने निर्माण की दुविधा के जवाब में डाउनटाउन सर्कल प्रोजेक्ट एक टिकाऊ और आत्मनिर्भर लंबवत शहरीकरण बनाता है. एक सिंगल मेगा बिल्डिंग कॉम्पलेक्स के रूप में इसका उद्देश्य एक अति-कुशल शहरी केंद्र बनाना है.’ ये ऊंची-ऊंची बिल्डिगों से बिल्कुल अलग होगा. यह बल्डिंग कई मायनों में खास होगी.

रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा इस शहर को-
इस रिंग बिल्डिंग के अंदर एक जगह से दूसरी जगह आवाजाही करने के लिए सस्पेंडेड पेरिफेरल पॉड्स का सहारा लिया जाएगा. ये बिल्जिंग के साथ लटके रहेंगे. इसमें एक रेल नेटवर्क भी बनाया जाएगा. कंपनी को डाउनटाउन सर्किल का विचार कोरोना काल के दौरान आया था. ज़ेनेरा स्पेस के सह-संस्थापक निल्स रेमेस का कहना है कि, ‘हमने रिंग को सभी चीजों को ध्यान में रखकर बनाया है.