इस यूट्यूबर ने 100 दिन में घटा लिया 15 किलो वजन : जाने कैसे हुआ यह करिश्मा ,

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग इतने व्यस्त रहते हैं .और प्रतिदिन की इस दिनचर्या में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं दे पा रहा हैं . जिस कारणवंश मोटापा बढ़ता ही जा रहा हैं .ओरवेट की वजह से घर से बाहर रास्ते में औऱ ऑफिस में कई लोगों को बॉडी शेमिंग का भी सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि आज कल खुद को फिट रखने के लिए जिम जाने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है, लेकिन जिम जाना ही समस्या का समाधान नहीं है. वजन कम करने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है. आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे शख्स की कहानी जिसने महज 100 दिन में गजब का बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन किया और अपना वजन 94 किलो से घटाकर 79 किलो तक कर लिया. आइए जानते हैं इस लड़के की कहानी.

100 दिन में 15 किलो वजन कम करने का करिश्मा:
पेशे से यूट्यूबर जीत राठौर दिल्ली के रहने वाले हैं. इनकी लंबाई 5 फीट 8 इंच है. इनका अधिकतम वजन 94 किलो था, जिसे वर्कआउट और कई सावधानियों के बाद इन्होंने 79 किलो तक कर लिया. 100 दिन में इन्होंने 15 किलो तक वजन कम कर लिया. जीत राठौर कहते हैं कि वजन को लेकर मैं काफी गंभीर रहता हूं. इससे पहले भी 2 बार मैंने बहुत तेजी से अपना वजन कम किया, लेकिन इस बार सबसे ज्यादा था. वह कहते हैं कि पिछले एक साल से अलग-अलग वजहों से मैं अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहा था. इससे मेरा वजन लगातार बढ़ता गया. लॉकडाउन में चीजें और गड़बड़ हुईं. काम के लिए लगातार बैठना और गलत खाने की आदत की वजह से मेरा वजन 94 किलो तक चला गया. बाद में लॉकडाउन हटने के बाद जब ऑफिस गया तो कई लोगों ने कमेंट किया, साथ ही मुझे भी इसका अहसास होने लगा. इसके बाद मैंने अपने शरीर पर काम करने की ठानी और इसमें लग गया.

दोस्त ने की काफी मदद:
जीत राठौर कहते हैं कि इसके बाद मैंने अपने फिटनेस ट्रेनर दोस्त से मुलाकात की. उसने मेरे लिए डाइट और वर्कआउट प्लान तैयार किया. उसे फॉलो करते हुए मैंने 100 दिन के अंदर अपने वजन को 15 किलो तक घटा लिया. मेरा पूरा ध्यान फैट बर्न से ज्यादा मसल्स गेन पर था. अभी मेरा वजन 78 किलो है और मैं अच्छा महसूस करता हूं.

इस डाइट को किया फॉलो:
जीत राठौर कहते हैं कि वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं, बल्कि आपको डाइट पर भी ध्यान देना होता है. मैंने प्रोटीन डाइट पर ज्यादा फोकस किया. शुरू के 50 दिन तक मैंने लो कार्ब डाइट का सेवन किया, इसके बाद कार्ब को और कट कर दिया. आखिरी के 7 दिन कार्ब को डाइट से बिल्कुल हटा दिया. मैं अपने सुबह के डाइट में ओट्स, ड्राई फ्रूट्स, फल लेता था, जबकि लंच में चिकन, राइस, रोटी के साथ हरी-सब्जी का सेवन करता था. शाम को वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक और डिनर में फिर से चिकन-राइस-सलाद खाता था.

वर्कआउट प्लान पर रहा पूरा ध्यान:
जीत ने शुरू के 10 दिन जिम जाकर एक्सरसाइज पर काम किया. इसके बाद धीरे-धीरे वेट ट्रेनिंग पर ध्यान दिया. फिर 50वें दिन के बाद फैट बर्न करने के लिए स्लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज शुरू किया. फिर धीरे-धीरे दिन में दो बार एक्सरसाइज करना शुरू किया. सुबह खाली पेट कार्डियो या स्लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज पर काम शुरू किया, फिर शाम को वेट ट्रेनिंग पर फोकस करता था.

इन बातों का रखें ध्यान:
जीत राठौर वजन कम करने की हसरत रखने वालों को सलाह देते हैं कि इसके लिए कंसिस्टेंट रहें और अपने रूटीन को सेट करें. मन में एक डेटलाइन तय कर यह ठान लें कि इस टाइम पीरियड के अंदर इतना वजन कम करना है. इसके बाद पॉजिटिव एटीट्यूड से चलें. सही डाइट और फिजिकल एक्टिविटी से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. हालांकि इस काम के लिए किसी एक्सपर्ट की मदद जरूर लें.