ठंड के मौसम में जमकर खाएं ये 4 तरह के मुरब्बे : बॉडी हो जाएगी एकदम फिट ,

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियों में मुरब्बा खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इनमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमें डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम और पाचन संबंधी परेशानियों से बचाते हैं. आप इन मुरब्बों को बाहर से भी खरीद सकते हैं या फिर घर में खुद भी बना सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें बनाने के लिए चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से उनके साइड इफेक्ट दूर हो जाते हैं.

ठंड में मुरब्बा खाने के फायदे –
गाजर मुरब्बा के फायदे:
सर्दियों में गाजर का मुरब्बा खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मुरब्बे में विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में होता है, जिसे खाने से आंख की रोशनी बढ़ती है. गाजर का मुरब्बा शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही बनाए रखने में मदद करता है और हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करता है. इसे खाने से भूख बढ़ती है और पेट की जलन दूर हो जाती है.

सेब मुरब्बा के फायदे:
सेब के मुरब्बे में फाइबर, फ्लैनोनोड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. इसे खाने से चेहरे पर झुर्रियों, बाल झड़ने, अनिद्रा और सिरदर्द की दिक्कत दूर हो जाती है. साथ ही ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है. आप सुबह-शाम 2 बार सेब का मुरब्बा खा सकते हैं

बेल मुरब्बा के फायदे:
हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक बेल का मुरब्बा भी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है. उसमें फाइबर, आयरन, प्रोटनी, कैल्शियम और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. इस मुरब्बे को खाने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और कब्ज-अपच जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. बढ़ते वजन, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेल का मुरब्बा बहुत फायदेमंद माना जाता है.

आंवला मुरब्बा के फायदे:
आंवले के मुरब्बे में जिंक, क्रोमियम, कॉपर और विटामिंस बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. इस मुरब्बे के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. साथ ही हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक आंवले का मुरब्बा खाने से स्किन में निखार आने लगता है और चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी इससे राहत मिलती है.