इस आटे की रोटी सेहत के लिए है वरदान : जानकर दूसरों को भी देंगे सलाह ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत में सर्दियों का मौसम ज्यादातर लोगों को खूब पसंद आता है लेकिन यह मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. ठंड के मौसम में नमी होने से फंगस और बैक्टिरिया की ग्रोथ के लिए यह सबसे अच्छा माना जाता है. जब इन सूक्ष्मजीवों का हमला हमारे शरीर पर होता है तो इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से हमारी बॉडी जल्दी से बीमारियों के चपेट में आ जाती है. इस मौसम में बाजरे की रोटी स्वाद के साथ आपके सेहत का भी पूरा ख्याल रखेगी. इसमें मौजूद फाइबर पेट की दिक्कतों को दूर करेगा और कब्ज से छुटकारा दिलाएगा.

बाजरे की रोटी खाने के फायदे –
1. बाजरे में प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जाड़े के समय इसका इस्तेमाल आप दलिया, खिचड़ी या इसके आटे की रोटी के तौर पर कर सकते हैं. इसे खाने से पेट का पाचन तंत्र दूरूस्त रहता है और गैस, पेट दर्द, अपच समेत कई दिक्कतों को दूर रखता है.

2. बाजरे में आयरन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में ब्लड बढ़ाने में मदद करती है. इसके सेवन से हार्ट ब्लॉकेज का खतरा कम होता है और हार्ट भी हेल्दी रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इसके सेवन से प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया से बचाव होता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास ठीक से होता है.

3. बीते कुछ सालों में आटे के बजाए मोटे अनाज की रोटियां खाने का चलन बढ़ने लगा है. अगर आप बाजरे को पसंद नहीं करते तो ज्वार, लोबिया और चना के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.