आने वाले तीन दिन ठंड से राहत : लेकिन नए साल के पहले हफ्ते से – सर्दी का सितम ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
पिछले 2 दिनों सर्दी का सितम झेल रहे लोगों को 31 दिसंबर तक थोड़ी राहत मिल गई है. उत्तरी भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ ने एंट्री कर ली है. जिसके प्रभाव से अब तापमान में थोड़ा सुधार हुआ है. हालांकि इस राहत को आप क्षणिक ही मानिए. नए साल के पहले हफ्ते से एक बार फिर सर्दी का सितम वापसी करने जा रहा है और लोगों को फिर से कंपकंपाती ठंड का सामना करना होगा. ठंड और कोहरे की वजह से रेलवे ने कई ट्रेनें भी कैंसल कर दी हैं.

उत्तरी भारत में हुई पश्चिमी विक्षोभ की एंट्री –
मौसम विज्ञान विभाग मुताबिक ईरान-पाकिस्तान के रास्ते आए पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तरी भारत में प्रवेश कर लिया है. इसकी वजह से आज से लेकर अगले 3 दिनों तक उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में ठंड का प्रकोप थोड़ा कम हो जाएगा. हालांकि इस विक्षोभ की वजह से 29 दिंसबर को पंजाब, यूपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है. जबकि हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लेह में बर्फबारी हो सकती है. इस विक्षोभ के गुजरते ही उत्तरी भारत एक बार फिर शीत लहर की चपेट में आ जाएगा.

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ रही दिसंबर की सर्दी –
दिल्ली की बात करें तो सफदरजंग इलाके में लगे दिल्ली के प्राइमरी मौसम स्टेशन ने बुधवार तड़के न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. मंगलवार तड़के यह तापमान 5.6 और सोमवार को 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. रात के तापमान में हुई इस गिरावट ने दिल्ली-एनसीआर ने नैनीताल, देहरादून और धर्मशाला को भी पीछे छोड़ दिया है. वहां पर न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है, जबकि दिल्ली-एनसीआर में इससे कम तापमान इस सीजन में रिकॉर्ड हो चुका है.

मौसम विभाग का कहना है कि आज दिन और रात के तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. इससे लोगों को कंपा देने वाली तेज ठंड
से काफी राहत महसूस होगी. पारा बढ़ने से कोहरे के कहर में थोड़ी कमी आएगी और सड़कों पर विजिबलटी लेवल भी बढ़ेगा. बुधवार के मौसम के बात करें तो मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा क्षेत्र राजस्थान का चूरू जिला रहा, जहां का न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस के भी नीचे पहुंच गया. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में भी रात का तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच में रिकॉर्ड किया गया है.