भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी का निधन ,

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान निधन हो गया. बताया जा रहा है कि यात्रा के दौरान चलते समय उनकी तबीयत ख़राब होने लगी. उन्हें तुरंत ही एंबुलेस के ज़रिए अस्पताल ले जाया गया लेकिन बचाया नहीं जा सका. कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद भारत जोड़ो यात्रा को रोक दिया गया है. उनकी गिनती पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में की जाती थी. साल 2004 से लेकर 2010 तक वे पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्‍यक्ष रहे. 2002 में फिल्लौर विधानसभा सीट से उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर जीत दर्ज की. वह पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे.

दो बार रहे जालंधर से सांसद –
संतोख सिंह ने 2014 का चुनाव जालंधर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर लड़ा और जीत दर्ज की. इसके बाद 2019 में भी उन्होंने यहां से चुनाव लड़ा और जीते भी. अभी उनका जालंधर लोकसभा सीट से ही संसदीय कार्यकाल चल रहा था.

संतोख सिंह अगस्त 2014 से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण संबंधी समिति के सदस्य थे. 2014 से सामाजिक न्याय और अधिकारिता संबंधी स्थायी समिति , शहरी विकास , आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के सदस्य भी रहे.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘हमारे सांसद श्री संतोख सिंह चौधरी के असामयिक निधन के बारे में जानकर गहरा सदमा और दुख हुआ. उनका जाना पार्टी और संगठन के लिए बड़ा झटका है. दुख की इस घड़ी में मेरा दिल उनके परिवार, दोस्तों और समर्थकों के साथ है. भगवान उसकी आत्मा को शांति दे.

लोकसभा अध्यक्ष ने सांसद के निधन पर जताया दुख –
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनके निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया, ‘जालंधर से लोकसभा सांसद श्री संतोख सिंह जी के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं. सुदीर्घ सार्वजनिक जीवन में जनहित के मुद्दों पर वे सदैव मुखर रहे. सदन में अनुशासन से अपनी बात रखना उनके व्यक्तित्व की खासियत थी. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें. परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं.