वेट लॉस वाले लोग खा सकते हैं , बिना तेल की सूजी की खांडवी ,

 

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
रोज-रोज नाश्ते में पोहा, पराठा, उपमा, इडली, खाकर बोर हो चुके हैं, तो गुजराती स्पेशल खांडवी बनाकर हेल्थी नाश्ते का मजा ले सकते हैं। आपको बता दें कि खांडवी बेसन से तैयार की जाती है , लेकिन आज किस रेसिपी में हम आपको खांडवी की यह खास रेसिपी बताएंगे जिसमें आप बिना तेल के ही इसे तैयार करने वाले हैं। जो लोग वेट लॉस कर रहे हैं वे सूजी से बना कर इस खांडवी का मजा ले सकते हैं। इस खांडवी को बनाने में ना ही ज्यादा वक्त लगेगा और ना ही झंझट।

यह सूजी से बनी हुई खांडवी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है जो लोग वेट लॉस जर्नी पर है वे इस खांडवी को जरूर खाएं। खांडवी ज्यादातर गुजरात की प्रचलित डिश में से एक है। खांडवी अक्सर गुजराती व्यंजन और नाश्ते में बनाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी वीकेंड स्पेशल या फिर वेट लॉस डाइट के लिए खांडवी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इस रेसिपी को फॉलो करें और घर पर ही सूजी के खांडवी का मजा लें।

सूजी खांडवी बनाने के लिए आपको क्या चाहिए?
सूजी,
दही,
पानी
अदरक,
हरी मिर्च,
तेल,
सरसों के बीज
साबुत लाल मिर्च और करी पत्ता

कैसे बनाएं सूजी के खांडवी –
सूजी के खांडवी बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आप ब्लेंडर में सूजी लें, दही, पानी, हरी मिर्च डालकर अदरक के साथ अच्छे से ब्लेंड करें। जब यह ब्लेंड हो जाए तो छलनी की मदद से छानकर कुछ देर धक्के छोड़ दें, ताकि बैटर अच्छे से सेट हो जाए अब इस गोल में आपको जीरा, हरा धनिया चिली फ्लेक्स और नमक डालकर मिलाना है। अब इसके बाद एक प्लेट पर तेल लगाकर अच्छे से ग्रीश करें और एक बर्तन में पानी गर्म करें।

जिससे आपको खांडवी बनाने के लिए स्टीम करना है। अगर आपके पास स्टीमर है तो आप स्टीमर के रूप में इस्तेमाल करना है। प्लेट में आपको गोल डालना है और गर्म पानी के ऊपर बर्तन रखकर इसे रख देना है और इसे ढक दें। जब यह बनकर तैयार हो रहा हो तब तक आप खांडवी के लिए तड़का तैयार करें, इसके लिए आपको पैन में तेल डालना है। फिर राई , कढ़ी पत्ती और लाल मिर्च डालकर अच्छे से सेकना है, आपकी खांडवी तैयार हो चुकी है। प्लेट को हटाए और काट कर इससे रोल तैयार करें रोल की हुई खांडवी को तड़के में डालना है। आपका गरमा गरम तड़के वाला खांडवी तैयार है। नाश्ते में आप इसे सर्व कर सकते हैं।