साउथ इंडियन फूड की फेमस डिश : आलू इडली ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आलू से बनने वाले ढ़ेरों फूड आइटम्स का आपने स्वाद लिया होगा लेकिन क्या कभी आलू इडली को ट्राई किया है. साउथ इंडियन फूड की फेमस डिश इडली का स्वाद सभी ने लिया होगा. इस पारंपरिक इडली से हटकर आज हम आपको आलू इडली रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं.आप इडली खाने के शौकीन हैं तो ये फूड रेसिपी आपको काफी पसंद आएगी. इसकी खासियत है कि कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है. बता दें कि पारंपरिक इडली चावल और उड़द की दाल से तैयार मिश्रण से बनाई जाती है. वहीं आलू इडली बनाने के लिए मैश्ड पोटेटो और रवा सहित अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.

सामग्री-
आलू – 1
रवा/सूजी – 1 कप
चना दाल – 1 टी स्पून
दही – 1/2 कप
राई – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
कड़ी पत्ते – 7-8
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
इनो – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

विधि-
आलू इडली बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और उसका छिलका उतार लें. इसके बाद ब्लेंडर में आलू और 1/4 कप पानी डालकर उसका स्मूथ पेस्ट बना लें. पेस्ट बनने के बाद उसे एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, जीरा, हींग, चना दाल, कटे हुए कड़ी पत्ते और हरी मिर्च डालकर फ्राई करें. ध्यान रहें कि मसाला नहीं जले.

अब मसाले में रवा डालकर धीमी आंच पर उसे भून लें. रवा तब तक सेंकना है जब तक कि उसमें से भीनी-भीनी खुशबू न आने लग जाए. इसके बाद रवा को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. जब रवा ठंडा हो जाए तो उसमें आलू प्यूरी, दही, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद लगभग 15 मिनट के लिए इडली बैटर को अलग रख दें.

तय समय के बाद इडली बैटर को लें और उसमें 1/4 कप पानी डालें. इसके बाद इसमें इनो डालकर धीरे से मिला दें. इसके बाद इडली बनाने का बर्तन लें और इडली प्लेट में तेल लगाकर उसमें इडली बैटर डालकर स्टीम दें. लगभग 15 मिनट तक स्टीम देने के बाद आलू इडली बनकर तैयार हो जाएगी. जब आलू इडली बन जाए तो उसे एक बाउल में एक-एक कर निकाल लें. आलू इडली को धनिया चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है.