गुरुड़ पुराण में बताई गई बाते व्यक्ति को बना सकती हैं सफल और सुखद जीवन ,

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हिन्दू धर्म में गरुड़ पुराण को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इसलिए 18 पुराणों में से गरुड़ पुराण को महापुराण का दर्जा दिया गया है. गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु और उनके प्रिय वाहन गरुड़ देव के बीच हुए वार्तालाप को बताया गया है. गरुड़ पुराण में बताई गई बातें व्‍यक्ति को सफल और सुखद जीवन देती हैं. साथ ही मृत्‍यु के बाद आत्‍मा के सफर को भी आसान बनाती हैं और मोक्ष दिलाती हैं. इसलिए परिवार में किसी की मृत्‍यु होने पर गरुड़ पुराण का पाठ किया जाता है. आज हम गरुड़ पुराण में बताई गई उन बातों के बारे में जानते हैं जिनका पालन करने से व्यक्ति को अपार धन-दौलत और भाग्य का भरपूर साथ मिल सकता है. इसके लिए रोजाना अपने दिन की शुरुआत कुछ खास कामों से करें.

इन कामों से करें दिन की शुरुआत-
– गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को रोज अपने दिन की शुरुआत भगवान के दर्शन और विधिवत पूजन से करनी चाहिए. ऐसा करने से उसे देवी-देवताओं और पितरों का आशीर्वाद मिलता है. इससे उसे हर काम में सफलता मिलती है.

– इसी तरह जब भी सुबह पहली बार कुछ खाएं तो उससे पहले भगवान को भोग जरूर लगाएं. भगवान को भोग लगाने के बाद ग्रहण किया गया भोजन माता अन्‍नपूर्णा का आशीर्वाद दिलाता है और घर को धन-धान्‍य से भरता है. ऐसे घर में हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं और खूब कृपा बरसाती हैं. लेकिन ध्‍यान रहे कि भगवान को सात्विक भोजन का ही भोग लगाएं. यानी कि उसमें लहसुन-प्‍याज ना हो.

– रोज किसी न किसी की मदद करें. भूखे को भोजन कराएं. पहली रोटी गाय को खिलाएं. पक्षियों को दाना डालें. कुत्‍ते को रोटी खिलाएं.
दिन में कम से कम एक बार व्यक्ति को आत्मचिंतन अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से उसे अपने द्वारा लिए गए सही-गलत के फैसलों में अंतर समझ आता है और वह उनसे सीखकर सही दिशा में आगे बढ़ पाता है.