हमारी पसंद ,आपकी पसंद ,सबकी पसंद , बनाये – “पनीर पसंदा” की मसालेदार सब्जी ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
वीकेंड के दिन लोग अक्सर बाहर होटल या रेस्तरां में जाकर खाने का जायका लेना पसंद करते हैं. इसमें सबसे ज्यादा पसंद पनीर की सब्जी को किया जाता हैं. अगर आप इस वीकेंड बाहर नहीं जा पा रहे हैं, तो हम लेकर आए हैं आपके लिए मसालेदार पनीर पसंदा बनाने की रेसिपी. पनीर पसंदा एक क्रीमी ग्रेवी वाली सब्जी है और इसे बनाने के लिए पनीर के साथ ही क्रीम का भी प्रयोग किया जाता है. इसे बनाने में करीब 40 मिनट का समय लगता हैं. मसालेदार स्वाद के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन बनता हैं

सामग्री-
पनीर – 300 ग्राम
प्याज – 2
मलाई (क्रीम) – 1/2 कप
कॉर्न फ्लोर – 2 टेबलस्पून
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
टमाटर प्यूरी – 1 कप
तेजपत्ता – 2
लौंग – 4
हरी इलायची – 3-4
लहसुन – 5 कलियां
काजू – 2 टेबलस्पून
धनिया पत्ती पेस्ट – 2 टेबलस्पून
तेल – जरूरत अनुसार
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि –
– पनीर पसंदा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में कटे प्याज, लहसुन कलियां, तेजपत्ता, इलायची, हरी मिर्च, दालचीनी, लौंग, थोड़ा सा नमक और एक कप पानी डालकर उबालने के लिए रख दें. इस दौरान पनीर को लेकर उन्हें तिकोना काट लें
– इसके बाद पनीर के बचे हुए टुकड़ों का चूरा कर उसमें धनिया पेस्ट और काजू के टुकड़े डालकर मिला लें और उनकी स्टफिंग तैयार कर लें. अब पनीर के तिकोने टुकड़े लें और उसमें एक पनीर के टुकड़े में तैयार की गई स्टफिंग भरें और ऊपर से दूसरा तिकोना टुकड़ा रखकर दबा लें. इसी तरह सारे टुकड़ों में स्टफिंग भरकर एक प्लेट में अलग रख दें.
– इसके बाद एक बर्तन में कॉर्न फ्लोर डालकर उसका घोल बनाएं और एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म होने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो स्टफिंग भरे पनीर के टुकड़े लें और उसे कॉर्न फ्लोर के घोल में डुबोकर कोट करें और कड़ाही में डाल दें.
– इसी तरह एक-एक कर सारे पनीर के टुकड़े कोट कर कड़ाही में डाल दें और सभी को हल्का फ्राई कर लें. अब प्याज मिक्स वाले मसाले लें और उन्हें पानी से निकालकर उनका पेस्ट तैयार कर लें.
– अब दोबारा एक कड़ाही लें और उसमें 1 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें तेजपत्ता और इलायची डालें. जब तेजपत्ता का रंग बदल जाए तो उसमें प्याज का पेस्ट डालकर मीडियम आंच पर पकाएं. कुछ सेकंड बाद जब पेस्ट का रंग सुनहरा हो जाए तो उसमें टमाटर प्यूरी डालकर पकाएं.
– जब ग्रेवी में से तेल अलग होने लगे तो इसमें लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला सहित अन्य मसाले और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें.
अब ग्रेवी में 2 कप पानी डालें और मीडियम आंच पर इसे उबलने के लिए रख दें. जब ग्रेवी में उबाल आने लगे तो इसमें पनीर के टुकड़े डाल दें और करछी से ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर 2-3 मिनट तक पकाएं.
– आखिर में पनीर पसंदा में मलाई या क्रीम डालें और 2 मिनट तक और पकने दें, फिर गैस बंद कर दें. डिनर के लिए स्वादिष्ट पनीर पसंदा बनकर तैयार है. इसे क्रीम, कसे हुए पनीर और धनिया पत्ती से गार्निश कर परोसें.