मानव को सफल बनाने के लिए : नीम करौली बाबा ने बताया गुरु मंत्र ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नीम करोली बाबा को मानने वाले पूरी दुनिया में लाखों भक्त हैं. भारत ही नहीं, विदेशों में भी कई बड़े सेलेब्रिटी उनको मानते हैं और दर्शन के लिए दूर-दूर से उत्तराखंड के कैंची धाम पहुंचते हैं. बाबा ने अपने जीवन में काफी चमत्कार किए जो आज तक फेमस हैं. उनकी कृपा अगर किसी इंसान पर हो जाए तो बिना मांगे सबकुछ मिल जाता है. नीम करोली बाबा ने चमत्कार के अलावा मानव जीवन को सफल बनाने के लिए कई गुरु मंत्र भी दिए हैं. इन बातों का अगर किसी इंसान से पालन कर लिया तो उसे सफल होन से कोई नहीं रोक सकता है.

कमजोरी और ताकत –
आपकी कमजोरी या ताकत के बारे में दूसरों को पता नहीं चलना चाहिए. अगर आपकी कमजोरी किसी को पता चल जाएगी तो वह आपके खिलाफ गहरी साजिश रच सकता है. कमजोरी जानकर आपके दुश्मन भी आप पर हावी हो सकते हैं. इसलिए कमजोरी के बारे में किसी से जिक्र नहीं करना चाहिए. अपनी ताकत के बारे में भी किसी को नहीं बताना चाहिए. ताकत के बारे में बखान करने से आपके दुश्मन आप पर योजना बनाकर धावा बोल सकते हैं. और उस वक्त आपको दुश्मन को हराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

अतीत –
बाबा नीम करोली का कहना है कि इंसान को अपने अतीत को भूल जाना चाहिए. अतीत की बुरी बातों या आदतों के बारे में किसी से जिक्र नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आप खुद के गड्ढा खोद सकते हैं. क्योंकि बुरी मानसिकता के लोग आपके अतीत के बुरे कामों के बारे में जानकर आपका वर्तमान बिगाड़ सकते हैं. आपके बुरे कामों का जिक्र कर लोग आपको समाज में शर्मिंगा कर सकते हैं.

आमदनी –
दूसरी जो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आय को लेकर बेहद ही शांत रहना चाहिए. बाब नीम करोली का कहना है कि अगर आप किसी को अपनी सैलरी बताते हैं तो वह शख्स आपका स्तर आंकने लगता है. इतना ही नहीं लोभी लोग आपकी आमदनी पर नजर रखने लगते हैं. ऐसा आपके व्यवसाय या नौकरी के लिए घातक साबित हो सकता है. आपकी कमाई पर बुरी नजर लग सकती है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को आज ही छोड़ दें.

दान-पुण्य –
आध्यात्म में विश्वास रखने वाले दान-पुण्य हमेशा करते हैं. लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने दान के बारे में दूसरों से भी बात करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. बाबा नीम करोली के मुताबिक दान-पुण्य का दूसरों के सामने बखान करने से आप नुकसान झेल सकते हैं. आध्यात्मिक फल पाने के लिए दान-पुण्य के बारे में किसी से नहीं बताना चाहिए. इतना ही नहीं अगर आप अपने दान का बखान करेंगे तो इसका जीवन में गलत प्रभाव पड़ सकता है और जीवन में नकारात्मकता आ सकती है. इतना ही नहीं ऐसा करने वाले समाज में लोगों की नजरों खटकने लगते हैं.