हरदोई में केमिस्ट एंड ड्रजिस्ट एसोसिएशन की बैठक का आयोजन!

रीडर टाइम्स न्यूज़
शिवधीश त्रिपाठी ब्यूरो
हरदोई में केमिस्ट एंड ड्रजिस्ट एसोसिएशन ने एक बैठक का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता हरदोई ड्रग इंस्पेक्टर स्वास्तिका घोष ने की . बैठक का मुख्य प्रयोजन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 14 फिक्स डोज कांबिनेशन औषधियों के विनिर्माण विक्रय अथवा वितरित किए जाने के संबंध में की गई स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बराबर सभी नुकसानदायक दवाइयों को प्रतिबंधित एवं कम से कम प्रयोग करने के लिए लगातार केमिस्ट्र एवं ग्राहकों को सचेत किया जा रहा है आज इसी कड़ी में हरदोई के केमिस्ट एंड ड्रजिस्ट एसोसिएशन के कार्यालय पर एक बैठक का आयोजन किया . जिसमें केमिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष बालकिशन गुप्ता ने सभी दवा विक्रेताओं को निर्देश दिया कि उनकी दुकान में जितनी भी प्रतिबंधित दवाइयां रखी हुई हैं उनको वह 5 दिनों के अंदर सभी थोक विक्रेताओं को वापस कर दे .

जिला सचिव नितीश कृष्ण मुखर्जी ने सभी दवा विक्रेताओं से कहा प्रतिबंधित औषधियों के क्रय – विक्रय को अपने कार्य में रोकने हेतु तुरंत कदम उठाएं और प्रतिबंधित दवाइयां बाजार में ना बेचे . उन्होंने बताया प्रतिबंधित दवाइयां निमोस्लाइड पेरासिटामोल डिस्पर्सिबल टेबलेट . अमाक्सीसिलिन ब्रो मैगजीन, सालबुटामोल ब्रोमैगजीन के साथ-साथ सभी प्रतिबंधित दवाइयां सभी मेडिकल स्टोर संचालक 5 दिन के अंदर अपने थोक विक्रेताओं को वापस कर अपना स्टॉक सही कर ले और सरकार की गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करें . मेडिकल एसोसिएशन के संगठन मंत्री अनोज मिश्रा ने सभी दवा विक्रेताओं को बताया कि वह अपनी दुकान में एक्सपायरी दवाई एक स्पेशल अलमारी में रखें कोई भी संचालक नारकोटिक्स दवाई बगैर परमिशन के ना बेचे .

ड्रग इंस्पेक्टर स्वास्तिका घोष ने सभी दवा विक्रेताओं से कहा कि कोई भी मेडिकल स्टोर संचालक अपनी दुकान में इन 14 प्रतिबंधित दवाओं को ना बेचे जो भी उनके पास स्टॉक है वह उनको तुरंत थोक विक्रेताओं को वापस कर कंपनी में वापस कराएं . अन्यथा की स्थिति में सभी मेडिकल स्टोर संचालकों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी . स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ज़ारी नोटिफिकेशन में इन दवाओं के विनिर्माण एवं विक्रय अथवा वितरण को तत्काल प्रभाव से प्रबंधित कर दिया गया है . प्रबंधित औषधियों के क्रय विक्रय को अपने कार्य क्षेत्र में तत्काल इनको रोका जाए अगर प्रतिबंधित दवाइयों का क्रय-विक्रय पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी उन्होंने कहा कि आपके क्षेत्र में औषधि निर्माण इकाइयों का निरीक्षण करते हुए प्रतिबंधित औषधियों के निर्माण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है .

उक्त बैठक में प्रमुख रूप से केमिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी राजा बक्स सिंह, बालाजी मेडिकल स्टोर संचालक अंकुर गुप्ता, हेल्थ मेडिकल स्टोर संचालक अखिलेश गुप्ता , उमा मेडिकल स्टोर के संचालक, सहाय मेडिकल स्टोर संचालक, रमन मेडिकल स्टोर संचालक, सोनू लाला, अनिल सिंह, अशोक सिंह लालू, रामा मेडिकल स्टोर संचालक, आरके मेडिकल स्टोर संचालक, बॉम्बे मेडिकल स्टोर संचालक, मीरा मेडिकल स्टोर संचालक, आमिर मेडिकल स्टोर संचालक, शंकर मेडिकल एजेंसी संचालक विनय मिश्रा, रजत मेडिकल स्टोर संचालक अभिषेक श्रीवास्तव के साथ-साथ भारी संख्या में मेडिकल स्टोर संचालक एवं केमिस्ट एंड ड्रजिस्ट एसोसिएशन के लोग मौजूद रहे .