गर्मियों की छुट्टी में घूमने का बेस्ट ऑप्शन हैं – मध्यप्रदेश ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत का दिल कहलाए जाने वाले मध्यप्रदेश घूमने के लिए कई सारे पर्यटन स्थल मौजूद है जो देशभर में प्रसिद्ध है। यहां घूमने के लिए धार्मिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद है जो आकर्षण का केंद्र है। सिर्फ देश ही नहीं विदेशों से भी लोग यहां की खूबसूरत स्मारकों का दीदार करने के लिए आते हैं। मध्यप्रदेश लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं। इन दिनों ये सबसे ज्यादा पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है।

Travel Tourism : बेहद खूबसूरत है मध्यप्रदेश के ये 5 पर्यटन स्थल, नए साल में  जरूर करें सैर | Best 5 beautiful destinations of Madhya Pradesh to visit in  winter | Travel Tourism

सबसे ज्यादा लोग एमपी में घूमने के लिए और स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए आ रहे हैं। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टी में मध्यप्रदेश घूमने आने का सोच रहे हैं तो आपका डिसीजन सही हो सकता है। लेकिन एमपी आने से पहले एक बार आप यहां आने का सही समय और प्रमुख स्थलों के बारे में जान लें। आज हम आपको एमपी घूमने के लिए सही समय क्या है और कहां कहां आप घूमने जा सकते हैं उसने बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं।

घुमने का सही समय –
मध्यप्रदेश घूमने के लिहाज से सबसे खूबसूरत जगहों में से एक हैं। यहां घूमने आने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मिड अप्रैल तक का है। क्यों उस वक्त यहां ज्यादा गर्मी नहीं रहती हैं अनुकूल तापमान में आप यहां अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां आने से पहले मौसम के बारे में जान लेना सबसे ज्यादा जरुरी है। क्योंकि गर्मी में अगर आप आते हैं तो आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यहां सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती हैं।

लेकिन अगर आप थोड़े ठन्डे समय पर यहां घूमने आने का प्लान बना रहे हैं तो ये समय बिलकुल सही है। उस वक्त आप वन अभयारण, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, प्राकृतिक स्थल, ऐतिहासिक धरोहर घूम सकते हैं आपका मजा दुगुना हो जाएगा। इसके अलावा उस वक्त आप नदियां घर, मंदिरों का भी दीदार कर सकते हैं। वैसे तो आप किसी भी समय यहां आ सकते हैं लेकिन अगर आपको गर्मी पसंद नहीं है तो आप ठंडे मौसम में यहां आए।

पर्यटन स्थल –
मध्यप्रदेश में घूमने के लिए कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है जहां आप जा सकते हैं। यहां आप खजुराहो , पंचमढ़ी , ग्वालियर फोर्ट , भोपाल , इंदौर , कान्हा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी , ओरछा , ओम्कारेश्वर , महेश्वर , उज्जैन महाकाल लोक , सांची स्तूप , भीम बेटका , मांडू , अमरकंटक , जबलपुर , हनुमंतिया आदि कही जगहों पर जाकर वहां के ऐतिहासिक , धार्मिक और प्राकृतिक स्थलों का दीदार कर सकते हैं।