सभी महिलाओ की समस्या : कंघी करते ही हाथ में आ जाते हैं बाल ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
खानपान में गड़बड़ी और पानी की खराब गुणवत्ता की वजह से आजकल बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. पहले यह समस्या 35 साल के बाद ही देखने को मिलती थी लेकिन अब छोटे बच्चों में भी बाल झड़ने और बाल सफेद होने के मामले देखने में मिल रहे हैं. हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक पोषण की कमी की वजह से भी बाल धीरे-धीरे पतले होने लगते हैं और फिर कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. अगर आप भी इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो घबराएं नहीं. आज हम उससे निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. इन नुस्खों को आजमाने से आपके बाल घने और काले हो सकते हैं.

बाल झड़ने और सफेद होने की वजहें –
सबसे पहले तो ये जान लेते हैं कि बाल झड़ने और उनके सफेद होने के पीछे की बड़ी वजहें क्या हैं. डॉक्टरों के मुताबिक तनावपूर्ण जीवन शैली, बालों को कसकर बांधने, नहाने के बाद बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर से ओवरहीट करने और बढ़ती उम्र की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इन समस्याओं का पता चलने के बाद उन्हें कम या खत्म करने पर काम करना चाहिए.

बालों का झड़ना रोकने के उपाय :
मेथी का इस्तेमाल –
हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक बालों का झड़ना और सफेद होना रोकने के लिए आप मेथी के दानों को यूज कर सकते हैं., इसके लिए आप मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें. अगले दिन सुबह होने पर आप पानी को छानें और फिर उन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद सिर में करीब 50 मिनट तक उस पेस्ट को लगाए रखें. फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें. हफ्ते मे एक बार आप इस उपाय को आजमा सकते हैं.

नारियल का तेल –
नारियल का तेल बालों के लिए रामबाण माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाता है. रोजाना सुबह 1-2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसे बालों की जड़ों समेत खोपड़ी में अच्छी तरह लगा लें. करीब एक घंटे तक तेल लगाए रखने के बाद उसे धो लें. रोजाना नारियल का तेल लगाने से बालों के सफेद होने और उनके झड़ने की समस्या कम हो जाती है. इस तेल का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है