गर्मी के मौसम में बनाए : कम मसाले वाली कुरकुरी भिंडी की सब्जी ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू होता है सुखी सब्जी में भिंडी ही सबसे पहले याद आती है लेकिन चिपचिपे पदार्थ की वजह से भिंडी को काटने में काफी दिक्‍कत आती है। कुछ ऐसे उपाय हैं जिसे अपनाकर आप भिंडी के चिपचिपेपन को दूरकर आसानी से कुरकुरी भिंड़ी बना सकते हैं। भिंडी में म्यूसिलेज नाम का एक पदार्थ होता है जो इसके पौधे में भोजन, पानी के भंडारण और बीजों को अंकुरित करने में मदद करता है. लेकिन इस चिपचिपे पदार्थ की वजह से भिंडी को काटने और इसकी सब्‍जी बनाने में कई लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

कुरकुरी भिंडी बनाने के टिप्‍स –
पहले भिंडी को धोकर सुखा लें और इसके बाद ही सब्‍जी काटें। बेहतर होगा अगर सब्‍जी बनाने से 1 घंटे पहले ही इसे धोकर सुखा लें। अगर आप इसे बिना अच्‍छी तरह सुखाए काटेंगे तो सब्‍जी में नमी नहीं हटेगी और पानी के साथ भिंडी का लिसलिसापन और ज्यादा बढ़ जाएगा।

अगर आप भिंडी को अधिक छोटा छोटा काटेंगे तो इसमें मौजूद श्लेष्मा आपके हाथों और सब्जी में फैलेगा और सब्जी क्रिस्पी बनने की बजाय लसलसी और टूटी टूटी बनेगी. इसलिए कोशिश करें कि एक भिंडी के 5 से 6 टुकड़े ही करें. इससे अधिक छोटा ना करें। भिंडी के लिसलिसे पन को दूर करने के लिए आप जब भी भिंडी की सब्जी बनाएं तो पकने के बाद इसमें थोड़ा नींबू का रस या आमचूर मिला दें. एसिडिक तत्व के साथ रिएक्‍शन कर इसका चिपचिपापन गायब हो जाएगा।