हिंदी में दिलचस्पी रखने वाले युवा इस क्षेत्र में बना सकते है – शानदार करियर ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
आजकल हर तरफ इंग्लिश का होलबाला है. जमाना चाहे कितना भी आगे क्यों न निकल गया हो भारतीयों को अपनी बात रखने के लिए हिंदी ही सबसे बढ़िया भाषा लगती है. हिंदी हमारी राजयभषा है जो देश में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. राज्यभाषा होने के कारण इसका इस्तेमाल केंद्र और राज्य के सभी सरकारी कामकाजों में किया जाता है. हिंदी में दिलचस्पी रखने वाले युवा इस क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते है. यहां जानिए बढ़िया सैलरी वाले कुछ बेहतर विकल्प।

जरूरी योग्यताएं –
आप 12वीं के बाद इस फील्ड से जुड़ने के लिए बैचलर इन हिंदी ऑनर्स से कर सकते हैं. इसके बाद मास्टर्स करके पीएचडी करके डॉक्टरेट की उपाधि हासिल कर सकते हैं.

पत्रकारिता –
अगर आपने अपनी डिग्री पूरी कर ली है तो आप इस फील्ड में अपना शानदार करियर बना सकते हैं. इसमें आप न्यूज रीडर, एडिटर, एंकर, रिपोर्टर के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं. इस फील्ड में आने के बाद आप देश-विदेश के करंट अफेयर्स से भी जुड़े रहते हैं.

ट्रांसलेटर –
इस फील्ड में आप अपना बेहतर करियर बना सकते हैं. हालांकि, इस फील्ड में हिंदी के साथ-साथ किसी दूसरी लैंग्वेज खासतौर पर इंग्लिश पर पकड़ मजबूत होना चाहिए. इस फील्ड में आपको शुरुआत में 40-50 हजार रुपये महीने की सैलरी मिलती है. एक्पीरियंस बढ़ने के साथ ही आप अच्छा पैसा छाप सकते हैं.

हिंदी के प्रोफेसर –
इस बारे में कम ही लोग सोचते हैं, लेकिन हिंदी विषय में डिग्री लेने के बाद आप इसके प्रोफेसर भी बन सकते हैं. शुरुआत में एक हिंदी टीचर को 25 हजार से 35 हजार सैलरी मिलती है.

गवर्नमेंट जॉब्स –
हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है. अगर आपने इस फील्ड में डिग्री ली हुई है तो आप केंद्र और राज्य सरकार की ओर से निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. सरकार समय-समय पर स्कूल-कॉलेजों के लिए वैकेंसी निकालती रहती हैं.