कुछ ऐसे कोर्सेस जो बना सकते हैं – बेहतर करियर ,


रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
हर कोई अच्छी लाइफ स्टाइल जीना चाहता है और इसके लिए पैसा कमाना बहुत जरूरी है. आजकल नौकरी की चाहत सभी की होती है, जिसके लिए युवा लुभावने कोर्स में एडमिशन तो ले लेते हैं, लेकिन कई बार ये उनके बेहतर करियर के लिए खराब फैसला साबित होता है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में बता रहे जो हमेशा डिमांड में रहते हैं ताकि आपको नौकरी के लिए ज्यादा भटकना नहीं पडे़गा.

डेटा साइंस-
आजकल हर फील्ड में डेटा साइंटिस्ट की डिमांड है. डेटा के जरिए एक्सपर्ट्स को मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव, ट्रेंडिंग, पसंद-नापसंद आदि चीजों का एनालिसिस करने में मदद मिल रही है. डेटा के जरिए ही तो नई योजनाएं और नीतियां अमल में लाई जा रही हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-
यह फील्ड भविष्य में अपार संभावनाओं से भरा है, जिसे देखते हुए देश-विदेश के कई संस्थान ने इससे संबंधित कोर्स तैयार किए हैं. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ट्रेनिंग से जुड़े कई कोर्स इस समय चलन में है. सरकार भी पीछे नहीं है, तभी तो युवाओं को एआई में प्रशिक्षित करने की तैयारियां कर रही है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग-
यह क्षेत्र बीते कुछ दशकों से जॉब देने में अग्रणी रहा है, जो देश-विदेश में युवाओं के लिए नौकरी के दरवाजे खोलता आ रहा है. विदेशी पूंजी जुटाने में भी इस क्षेत्र अहम रोल है. भारत का आईटी एक्सपोर्ट हजारों करोड़ डॉलर का है.

एमबीए-
मैनेजमेंट और लीडरशिप स्किल से जुड़ा यह क्षेत्र जॉब देने में आगे रहा है. सभी कंपनियां को ऐसे प्रोफेशनल्स की जरूरत होती है जो कंपनी को मुनाफे की ओर लेकर जाए. आप पार्टटाइम भी एमबीए कर सकते हैं. आजकल ऑनलाइन एमबीए कोर्सेस बहुत ट्रेंड में हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग-
यह कंप्यूटर साइंस के बाद दूसरी सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली इंजीनियरिंग ब्रांच है. सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि आपको इंजीनियर के तौर पर एक बेहतर करियर अपॉर्चुनिटी देती है.