भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश नेपाल में भी फेमस हैं ये मिठाई ,

रिपोर्ट :डेस्क रीडर टाइम्स
भारत में जलेबी का स्वाद शायद ही किसी ने न चखा हो. यह भारत की लोकप्रिय मिठाई है जो ज्यादातर राज्यों में मिल ही जाती है. भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी इस मिठाई की जबरदस्त मांग है. इस मिठाई को भारत की राष्ट्रीय मिठाई भी कहा जाता है. जलेबी आज आपको भारत के कोने-कोने में मिल जाएगी. ज्यादातर लोगों को लगता है कि जलेबी की खोज भारत में हुई थी लेकिन इसकी अलस कहानी कुछ और ही है.

किस देश की मिठाई है जलेबी?
जलेबी असल में विदेशी मिठाई है. आपको बता दें कि जलेबी की खोज ईरान में हुई थी. हालांकि, ईरान में इस मिठाई को जुलाबिया या जुलुबिया नाम से जाना जाता था. जलेबी के इतिहास पर कहा जाता है कि 500 साल पहले तुर्की आक्रमणकारियों की वजह से जलेबी भारत पहुंची और यहां भी इसे खूब पसंद किया गया. जलेबी असल में अरबी मूल का शब्द है. इसका जिक्र आपको मध्यकालीन किताब ‘किताब-अल-तबीक’ में मिल जाएगा. जहां इसे ‘जलाबिया’ नामक मिठाई के नाम से प्रस्तुत किया गया.

जलेबी से मिलती-जुलती मिठाई –
आज आपको दिल्ली , उत्तर प्रदेश , बिहार , राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत भारत के अन्य राज्यों में भी जलेबी मिल जाएगी. कई जगहों पर लोग जलेबी को पनीर या खोया के साथ खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा कुछ लोग दही के साथ भी इस मिठाई को बड़े चाव से खाते हैं. बारिश और जाड़े में भी जलेबी को नाश्ते के तौर पर काफी पसंद किया जाता है. इसी से मिलती-जुलती एक मिठाई है जिसे बाजारों में इमरती कहा जाता है. कई मामलों में इमरती का स्वाद और बनाने का तरीका जलेबी से मेल खाता है.