अगर आधा करना हैं बिजली का बिल तो फॉलो करे ये टिप्स ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
गर्मियों में सबसे ज्यादा टेंशन बिजली का बिल बढ़ने की होती है. इसका मुख्य कारण है एयर कंडीशनर का चलना. कई लोग ज्यादा बिजली का बिल आने से परेशान हो जाते हैं और एसी को कम चलाते हैं लेकिन उनको फिर गर्मी सहना पड़ता है. लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं. बिजली बिल आधा हो सकता है और इसके लिए आपको कुछ स्पेशल भी नहीं करना है. बस रुटीन को थोड़ा बदलना होगा.

आपके घर में नॉर्मल एयर कंडीशनर होने की स्थिति में आपको उसे इनवर्टर एसी के साथ बदलवाना होगा. इनवर्टर एयर कंडीशनर की सहायता से आपका बिजली बिल काफी कम होगा. इसके अलावा, आपको कूलिंग के मामले में भी अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. एयर कंडीशनर निर्माता कंपनियां दावा करती हैं कि इनवर्टर एसी का उपयोग करने के बाद आपके बिजली बिल में 15-25% तक की बचत हो सकती है.

Electricity Saver –
बाजार में आपको बहुत सारे इलेक्ट्रिसिटी सेवर भी मिलेंगे , जिन्हें आप बिजली मीटर के साथ कम्बाइन्ड कर सकते हैं. इसका काफी फायदा होता है, जब बिजली की बचत की बात आती है. ये सेवर आपके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आपको इस बात से हैरानी हो सकती है कि इसे मीटर के साथ संयोजित करने के लिए आपको कोई विशेष प्रयास नहीं करना पड़ता है. आपको यह सिर्फ मीटर के साथ आसानी से कम्बाइन करना होगा.

कराते रहे एसी की सर्विसिंग –
गर्मियों में हमेशा याद रखें कि एयर कंडीशनर को सर्विस करवाए बिना ही इसे ऑन करवाना एक बुरी आदत हो सकती है. हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आपका एसी सर्विस कराया गया है इसके पहले ही आप इसे ऑन कर दें. इससे आपको दो फायदे होंगे – पहले तो आपका एसी अच्छी तरह से कूलिंग करेगा और दूसरे, यह आपको बिजली की अच्छी बचत करने में मदद करेगा. यह एक सरल तरीका हो सकता है बिजली की बचत करने का.