पीएम मोदी ने वाराणसी को दिया -सौगातों का ‘सुपर फ्राइडे’,

रिपोर्ट डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सौगातों का ‘सुपर फ्राइडे’, पीएम मोदी ने वाराणसी को दिया 12000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का तोहफा, जानें क्या है खास पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 12000 करोड़ रुपये से ज्यादा के डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट्स की सौगात दी.पीएम मोदी ने 12,110 करोड़ रुपये से ज्यादा की 29 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

गोरखपुर में वंदे भारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाने और गीता प्रेस शताब्दी वर्ष समापन समारोह में शामिल होने के बाद पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे, जहां उन्होंने कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे.

इन प्रोजेक्ट्स का मिला गिफ्ट-
वाराणसी के मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा के मुताबिक, इन योजनाओं में मणिकर्णिका घाट का कायाकल्प, इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, तीन रेलवे ओवरब्रिज, काशी हिंदू विश्वविद्यालय में 10 मंजिला इंटरनेशनल हॉस्टल, 96 सड़कों की मरम्मत और उनका निर्माण कार्य शामिल है.

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को तीन रेलवे लाइन भी समर्पित की जिनका इलेक्ट्रिफिकेशन या दोहरीकरण 990 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है. इनमें गाजीपुर-औड़िहार रेल लाइन, औड़िहार-जौनपुर रेल लाइन और भटनी-औड़िहार रेल लाइन शामिल हैं. साथ ही एनएच-56 के वाराणसी-जौनपुर खंड का चार-लेन चौड़ीकरण, 2750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा हुआ, जिससे वाराणसी से लखनऊ की यात्रा और बेहतर होगी, इसे भी राष्ट्र को समर्पित किया गया.

काशी को मिलेंगे ये फायदे –
इसके अलावा बीएचयू परिसर में इंटरेशनल महिला हॉस्टल की इमारत का निर्माण, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) – ग्राम करसड़ा में व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र, पुलिस स्टेशन सिंधौरा, पीएसी भुल्लनपुर, फायर स्टेशन पिंडरा और सरकारी आवासीय विद्यालय तरसदा में आवासीय भवन और सुविधाएं, आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन भवन, मोहन कटरा से कोनिया घाट तक सीवर लाइन और रमना गांव में आधुनिक सेप्टेज प्रबंधन प्रणाली, 30 दो तरफा बैकलिट एलईडी यूनिपोल, एनडीडीबी मिल्क प्लांट रामनगर में गाय के गोबर पर आधारित बायोगैस संयंत्र और दशाश्वमेध घाट पर एक अद्वितीय फ्लोटिंग चेंजिंग रूम जेटी है जो भक्तों को गंगा नदी में स्नान करने की सुविधा देगी.