कई राज्यों में भारी बारिश आसमानी आफत बनकर टूट रही है : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
पूरे देश में मानसून अजब-गजब रंग दिखा रहा है. कई राज्यों में भारी बारिश आसमानी आफत बनकर टूट रही है. इस बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली वालों को फिलहाल बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. रविवार को भी दिल्ली में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में शनिवार को हुई बारिश ने बीस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वहीं मौसम विभाग ने 14 जुलाई तक यूपी में अलर्ट जारी कर दिया है. बीते 24 घंटे के दौरान यूपी में 11 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. जो सामान्य से 17 फीसदी ज्यादा है.

आज कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज भी दिल्ली और एनसीआर में बादल छाए रहेंगे. दिन में मध्यम स्तर की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है. कुछ जगहों पर तेज बरसात होने की संभावना जताई गई है. शनिवार के लिए दिल्ली में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया था. हालांकि रविवार को इसमें कुछ राहत मिल सकती है. बारिश का दौर 14 जुलाई तक लगातार जारी रहने का अनुमान लगाया गया है. वहीं यूपी के लिए 14 जुलाई तक तेज बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. रविवार को भी यूपी की राजधानी लखनऊ, कानपुर समेत पश्चिमी उत्तरी प्रदेश में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

इन राज्यों में संभलकर!
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बारिश कराने वाली रेखा यानी मानसून ट्रफ लाइन उत्तर भारत की ओर शिफ्ट हो गई है. ऐसे में लोगों को लगातार कुछ दिनों तक झमाझम बारिश का सामना करना पड़ सकता है. इसी तरह अगले 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं के कारण उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश स्थानों पर मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. IMD के मुताबिक 10 जुलाई तक उत्तराखंड जम्मू-कश्मीर , पूर्वी राजस्थान , दिल्ली , हरियाणा और पंजाब में बारिश की संभावनाएं बन रही हैं. 10 जुलाई के बाद बारिश से कुछ राहत मिल सकती है. 11 जुलाई के बाद से इस क्षेत्र में भारी वर्षा की संभावना नहीं है।