जिंदा छोड़ो , मुर्दों को भी नहीं बख्श रही नगर पालिका – बदबू के बीच अंतिम संस्कार करने को मजबूर है नगरवासी ,

संवाददाता श्याम जी गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
हरदोई के शाहाबाद में मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए जिस शमशान घाट पर हिन्दू धर्म के लोग रीति-रिवाज के साथ मृतकों का अंतिम संस्कार अनगिनत बर्षों से करते आ रहे हैँ अब वही श्मशान घाट नगर पालिका के कचरा फेकने के काम आ रहा है। गन्दगी और बदबू के बीच लोगों के लिए अपने दिवंगतों का अंतिम संस्कार करना मज़बूरी बन गई है। स्वच्छता के नाम पर करोड़ों का भ्रष्टाचार करने बाली नगरपालिका अब जिदा छोड़ो,मुर्दों को भी नहीं बख्श नही रही है। बदबू के बीच अंतिम संस्कार करने को मजबूर नगरवासियों में नगरपालिका प्रशासन के प्रति आक्रोश देखने को मिल रहा है। हलांकि दबंग पूर्व विधायक आसिफ खां की पत्नी नसरीन बानो नगरपालिका में अध्यक्षा की कुर्सी पर बिराजमान होने के कारण के कारण खुलकर सामने आने से नगरवासी डर रहे हैँ।

शाहाबाद पाली तिराहे से थोड़ी दूर आगे शाहाबाद-पाली सड़क के किनारे स्थित श्मशान घाट पर नगरवासी बर्षों से मृतकों का अंतिम संस्कार बिधि-विधान से करते आ रहे हैँ नगरवासी स्वयं समय-समय पर इसकी साफ-सफाई भी करते रहते थे अब नगरपालिका प्रशासन नगर की निकलने बाली गंदगी,कूड़ा-करकट श्मशान घाट पर डाल कर हिन्दू आस्था के साथ खिलवाड़ कर रही है। जिस बजह से नगरवासियों का शमशान घाट पर अंतिम संस्कार करना दुश्वार होने लगा है।

श्मशान घाट पर मृतकों का अंतिम संस्कार करने के लिए खेड़ाबीबीजेई,गिगियानी, चौक आदि आधा दर्जन मोहल्लों से लोग आते हैँ। आने वाले लोगों की माने तो कई महीनों से नगरपालिका द्वारा नगर का कूड़ा-कचरा शमशान घाट और उसके अगल-बगल डालने से गंदगी व दुर्गन्ध इतनी बढ़ गई है कि सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। श्मशान घाट पर जमा कूड़ा पिछले कई महीनों से डाला जा रहा है लिहाजा गंदगी और दुर्गन्ध में ही नगरवासी अब शवों का अंतिम संस्कार श्मशान घाट में करने को मजबूर हो रहे हैं। बरसात का महीना शुरू हो चुका है ऐसे में शमशान घाट पर नगरपालिका द्वारा डाला गया कूड़ा-कचरे से गंदगी आम जन के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन गया है वही इस संबंध में सफाई निरीक्षक दीपक से बात करने पर उन्होंने बताया कि शमशान घाट से नगरपालिका द्वारा डाला गया कूड़ा-कचरा हटवा दिया जायेगा।