योनि में सूखेपन के कारण लक्षण और इलाज ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
(Sex) के दौरान योनि में सूखेपन की समस्या होने से कई महिलाऐं घबरा जाती है। कई बार शर्मिंदगी के कारण वह यह परेशानी खुलकर बताने में भी हिचकिचाती हैं। इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। कई बार जानकारी के आभाव में महिलाऐं ऐसी परेशानी से झुंझती है। आइए जानते हैं, योनि में सूखापन के कारण, लक्षण और इलाज

सेक्स (Sex) करने के दौरान संतुष्टि ना होना या फिर शादी के बाद महिला या पुरुष में सेक्स को लेकर उत्तेजना ना होना जैसी कई सेक्स समस्याएं आम हैं। पुरुषों के पेनिस में तनाव ना आना, महिलाओं की योनि का सूखापन जैसी बहुत सी सेक्स प्रॉब्लम्स हैं, जिनके बारे में महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी चर्चा नहीं करना चाहते।

सेक्स प्रॉब्लम्स के चलते अगर समय रहते उचित सलाह और चिकित्सा न मिले तो व्यक्ति हीन भावना और डिप्रेशन का भी शिकार हो सकता है। ऐसी सेक्स प्रॉब्लम का अगर समाधान न हों तो इसका परिणाम रिश्ता टूटने से लेकर आत्महत्या तक हो सकती है । यहां हम आपको बता रहे हैं प्रमुख सेक्स समस्याओं के बारे में और यह भी कि इनका समाधान कैसे किया जाए-

योनि में सूखेपन की समस्या के लक्षण
योनि में तकलीफ़, खुजली या जलन होना
यौन संबंध के दौरान असुविधा होना
यौन संबंध बनाने की इच्‍छा में कमी होना

योनि में सूखेपन की समस्या का कारण
स्तनपान या प्रसव के दौरान: बच्‍चे को जन्म देने के बाद इस्ट्रोजन का स्तर कुछ समय के लिए कम हो सकता है और आपकी योनि में सामान्य से अधिक सूखापन महसूस होता है।

यौन संबंध से पहले उत्तेजित ना होने पर: यदि आप यौन संबंध बनाने से पहले उत्तेजित महसूस नहीं करती हैं तो आपकी योनि में प्राकृतिक नमी नहीं पैदा होती और आपको यौन संबंध बनाने में तकलीफ हो सकती है।

कुछ प्रकार के गर्भनिरोधक दवाएं लेने से: कंबाइंड गर्भनिरोधक गोली और गर्भनिरोधक इंजेक्शन योनि में सूखापन होने का कारण बनना आम बात है।

– शुष्क योनि होने पर क्या करना चाहिए?
लुब्रीकेंट या वेजाइनल मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। आप इन्हें बिना पर्चे के भी खरीद सकते है।

योनि में सूखापन की समस्या होने पर उपचार
लुब्रीकेंट: लुब्रीकेंट तरल पदार्थ या एक प्रकार के जेल होते हैं जो आप सेक्स करने से पहले योनि, वाल्वा या अपने साथी के लिंग पर लगा सकते है। इससे योनि के सूखेपन में तुरंत राहत तो मिलती है लेकिन कम समय तक।

अलग-अलग ब्रांड के लुब्रीकेंट दुकानों और फार्मेसियों पर बिना पर्चे के मिल जाती है। अगर आप अपने लिए अच्छा लुब्रीकेंट ढूंढ़ रहें है तो आप अलग-अलग ब्रांड के लुब्रीकेंट का उपयोग करें।

वेजाइनल मॉइस्चराइजर: योनि का मॉइस्चराइज़र एक ऐसी क्रीम हैं जो आप अपनी योनि की नमी बनी रखें रहने के लिए इस्तेमाल करती है।

यदि सूखेपन की समस्या सिर्फ यौन संबंध के दौरान नहीं हो रही तो ये लुब्रीकेंट से बेहतर उपाय हो सकते हैं, क्योंकि इनका प्रभाव लंबे समय तक रहता है। इन्हें हर कुछ दिन में बार बार लगाने की आवश्यकता होती है।