सरकार के हस्तक्षेप के बाद टमाटर की कीमतों में आई कमी – 80 रुपये किलोग्राम ,

रिपोर्ट :रीडर टाइम्स न्यूज़
केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर और कुछ अन्य क्षेत्रों में रविवार से टमाटर 80 रुपये किलोग्राम के भाव पर बेचने का ऐलान किया है. दरअसल टमाटर की ऊंची कीमतों से आम लोगों को राहत देने के लिए पहले सरकार इसकी बिक्री 90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर कर रही थी. सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन के जरिये रियायती 90 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी. शनिवार को कुछ अन्य शहरों में सरकार ने रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, सरकार ने देश में कई स्थानों पर 90 रुपये की रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी.

इस तरह खरीदे 80 रुपये प्रति किलो में टमाटर –
बयान में कहा गया है कि देश में 500 से अधिक स्थानों से मिली सूचनाओं के आधार पर सरकार ने स्थिति का आकलन किया है. अब सरकार ने रविवार 16 जुलाई से 80 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर की बिक्री करने का फैसला किया है. सरकारी बयान में कहा गया है कि देश की सहकारी समितियों, भारतीय राष्ट्रीय कृषि विपणन संघ और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई स्थानों पर रविवार से 80 रुपये किलो के भाव पर टमाटर की बिक्री शुरू हो गई है. सोमवार से कुछ और शहरों में रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की जाएगी.

कई शहरों में दाम अब भी 250 रुपये प्रति किलो –
एक अधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत सरकार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए शुक्रवार से सहकारी समितियां एनसीसीएफ और नेफेड केंद्र की ओर से मोबाइल वैन के जरिये टमाटर बेच रही हैं. इस साल की मानसूनी बारिश और कम उत्पादन के सीजन की वजह से देश के प्रमुख शहरों में खुदरा बाजारों में टमाटर के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. कई शहरों में तो यह 250 से 300 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिक रहा है.

शनिवार को था ये रेट जल –
सरकार के अनुसार, शनिवार को टमाटर का अखिल भारतीय औसत दाम लगभग 117 रुपये प्रति किलोग्राम था. उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की औसत अखिल भारतीय खुदरा कीमत शनिवार को 116.86 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि अधिकतम कीमत 250 रुपये प्रति किलोग्राम और न्यूनतम 25 रुपये प्रति किलोग्राम थी. टमाटर का मॉडल दाम 100 रुपये प्रति किलो था.महानगरों की बात करें , तो दिल्ली में टमाटर 178 रुपये प्रति किलोग्राम पर था. इसके बाद मुंबई में 150 रुपये और चेन्नई में 132 रुपये प्रति किलोग्राम था. सबसे ज्यादा 250 रुपये प्रति किलो का भाव हापुड़ में था .

अधिकारियों का कहना है कि टमाटर की बिक्री 80 रुपये प्रति किलो के भाव पर करने से आने वाले दिनों में इसके दाम और नीचे आएंगे. अभी एनसीसीएफ मोबाइल वैन और दिल्ली-एनसीआर में नेफेड के स्वामित्व वाले 4-5 आउटलेट के जरिये से टमाटर बेच रहा है. इसकी बिक्री आज रविवार से केंद्रीय भंडार की खुदरा दुकानों के माध्यम से शुरू हो गई है.