लद्दाख के मुख्य बाजार लेह में फटा बादल – कई दुकानें क्षतिग्रस्त ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के मुख्य बाजार लेह में रात के दौरान अचानक आई बाढ़ ने दुकानों और अन्य आवासीय संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचाया. बादल फटने से मुख्य बाजार से एक किलोमीटर दूर होर्जी गांव प्रभावित हुआ. पानी और मिट्टी रिहायशी इलाकों और मुख्य बाजार की ओर आ गया. जिससे लोगों को रात के समय अपने घर छोड़कर सड़कों पर आने के लिए मजबूर होना पड़ा. इलाके के आवासीय घरों के अलावा, प्रसिद्ध लेह बाजार की कई दुकानों में कीचड़ और बाढ़ का पानी भर गया हैं लेकिन सौभाग्य से अब तक किसी जान माल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है.

भारी बारिश से लेह में नुकसान –
मौसम विभाग ने पहले ही आज लद्दाख क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. अधिकारियों ने कहा कि कल रात, विनाशकारी बाढ़ ने कई स्थानों पर शक्ति-वारिला-अघम सड़क को व्यापक नुकसान पहुंचाया और सीमा सड़क संगठन से हिमांक की टीम ने आज तत्काल सड़क रखरखाव और बहाली अभियान शुरू किया. अधिकारियों ने कहा कि टीम सड़क को तेजी से बहाल करने और सभी के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. यात्रियों को इस सड़क से फिलहाल यात्रा ना करण की सलाह दी गई है .

उत्तरकाशी में भी फटा बादल –
दूसरी तरफ, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भी तेज बारिश और बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. बड़कोट के गंगनानी इलाके में बादल फटने से पूरा इलाका पानी-पानी हो गया. बादल फटने से कई होटल, मकान और गाड़ियों को नुकसान हुआ. बादल फटने से गंगनानी के स्कूल में पानी भर गया. एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर स्कूल से बच्चों को रेस्क्यू किया. वहीं भारी बारिश होने से यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगहों पर बंद हो गया है और यमुनोत्री यात्रा रोक दी गई है.

बारिश के बाद सड़कों पर आया मलबा –
वहीं भारी बारिश के बाद भूस्खलन की वजह से हल्द्वानी-नैनीताल मार्ग पर आवाजाही बाधित हुई है. देर रात से हो रही रुक-रुक कर मूसलाधार बारिश की वजह से कई सड़कों पर मलबा आया है. पुलिस और प्रशासन की टीम सड़क पर जमा मलबे को हटाकर रास्ता खोलने की कोशिश कर रही है.