हॉलीवुड फिल्म का भगवत गीता से क्या है कनेक्शन ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हॉलीवुड फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाए हुए है. ओपनहाइमर को इस सदी की सबसे बड़ी फिल्म बताया जा रहा है. साथ ही क्रिस्टोफर नोलन की निर्देशित फिल्म ओपनहाइमर का भगवत गीता से कनेक्शन भी सुर्खियों का हिस्सा बना हुआ है. लेकिन फिल्म का किस तरह से भगवत गीता से लेना-देना है यह खुद ओपनहाइमर के एक्टर सिलियन मर्फी ने बताया है. सिलियन मर्फी का कहना है कि उन्होंने फिल्म की तैयारी के वक्त भगवत गीता का पढ़ी है और यह एक बहुत ही सुंदर पाठ है. साथ ही सिलियन ने Oppenheimer का भगवत गीता से कनेक्शन भी बताया है.

ओपनहाइमर फिल्म फादर ऑफ ऑटोमिक बॉम्ब बनाने वाले जे.रॉबर्ट ओपनहाइमर पर बेस्ड है. इस फिल्म में ओपनहाइमर की कहानी और उनकी इन्वेंशन की कहानी को बहुत ही अच्छी तरह से दिखाया गया है. खबरों की मानें तो ओपनहाइमर को ही ऑटोमिक बॉम्ब या न्यूक्लियर बॉम्ब बनाने का क्रेडिट दिया जाता है. ओपनहाइमर की कहानी पर बनी फिल्म के लीड एक्टर सिलियन मर्फी ने हाल ही में एक इंटरव्यू दिया, जहां उन्होंने कहा कि लीड रोल प्ले करने से पहले उन्होंने भगवत गीता का पाठ किया था.

क्या ओपनहाइमर ने पढ़ी थी भगवत गीता –
खबरों की मानें तो जे रॉबर्ट ओपनहाइमर ने सालों पहले एक इंटरव्यू में बताया था कि साल 1945 में दुनिया के पहले ऑटोमिक टेस्ट की सक्सेस के बाद उन्हें गीता का एक श्लोक याद आया था. जब उन्होंने सोचा कि अब मैं मृत्यु बन गया हूं, संसार का नाश करने वाला. वहीं अब सिलियन मर्फी ने अपने इंटरव्यू में बताया है कि इस श्लोक पर बात करते हुए कहा- वह इस श्लोक से काफी इंस्पायरड थे और उन्होंने तैयारी के समय भगवत गीता पढ़ी और उन्हें महसूस हुआ कि यह एक सुंदर और काफी पॉवरफुल पाठ है. सिलियन ने साथ ही कहा- ‘उन्हें लगता है कि यह ओपनहाइमर के लिए सांत्वना थी, उन्हें इसकी काफी जरुरत थी.