ट्रेन में यात्रियों के लिए होती हैं कई प्रकार की सीट,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ट्रेन का सफर रोमांच से भरा रहता है. यात्रा के दौरान अलग-अलग तरह के लोगों से मुलाकात का मौका होता है. अलग-अलग तरह के परिदृश्य देखने को मिलते हैं. ट्रेन में यात्रियों के लिए अलग-अलग प्रकार की सीट मौजूद होती हैं. कई बार टिकट बुक करते समय लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि कौन सी सीट बुक कराई जाए. ऐसे में हम बता रहे हैं ट्रेन की सीट के प्रकार के बारे में.

ट्रेन में तीन प्रकार के एयर कंडिशन डिब्बे होते हैं. इन्हें 3rd क्लास Ac, 2nd क्लास Ac और 1st क्लास AC कहा जाता है. थर्ड एसी में एक तरफ आमने-सामने 3-3 सीट होती हैं. साथ ही इसमें साइट अपर और साइड लोअर सीट भी होती है. वहीं, सेकंड एसी में मिडल बर्थ नहीं होता है. हालांकि, इसमें भी साइड अपर और साइड लोअर सीट मौजूद होती है. इन दोनों से अलग 1st क्लास AC में केबिन बने होते हैं जिसमें आमने-सामने दो-दो सीट होती हैं. इसमें साइड अपर या साइट लोअर सीट नहीं होता.

स्लिपर-
स्लिपर डिब्बे में 5 तरह की सीट होती हैं. इसमें एक सीट ऊपर (अपर बर्थ), एक सीट बीच में (मिडल बर्थ) और एक सीट नीचे (लोअर बर्थ) होती है. यानी आमने-सामने 3-3 सीट होती हैं. इसके अलावा साइड में अपर और लोअर सीट भी होती हैं.​ इस डिब्बे में रिजर्वेशन करवाना होता है और रिजर्वेशन करवाने के बाद आपको सीट नंबर दिया जाता है. यानी आपके नंबर वाली सीट पर कोई और नहीं बैठ सकता है. ऐसा ही एसी कोच में भी होता है.

जनरल डिब्बा –
जनरल डिब्बे में सफर के लिए कंफर्म बर्थ नहीं मिलता. यानी आप जो भी टिकट लेंगे उसके आधार पर आपको इस डिब्बे में सफर का मौका मिलता है. इसमें आपको जहां सीट मिल जाए आप बैठ सकते हैं. इस डिब्बे में एक लंबी सीट होती है जिस पर 5 से 6 लोग बैठते हैं.

cc ac chair car in train🔥ac chair car Indian railway - YouTube

चेयर कार वाला डिब्बा –
ट्रेन में छोटी दूरी तय करने के लिए चेयर कार वाले डिब्बे भी लगाए जाते हैं या कुछ ट्रेनें ऐसी हैं जिनमें परमानेंट चेयर कार वाले डिब्बे लगे होते हैं. इसमें एक लाइन में 5 सीट होती हैं, तीन एक साथ और दो सीट एक साथ. प्रीमियम ट्रेनों के प्रीमियम डिब्बों में एक लाइन में चार ही सीट होती हैं. इन सीट्स को आसानी से आगे पीछे किया जा सकता है.