बेड शीट कितने दिन में बदल देनी चाहिए – जिससे आप बीमारियों से बचे रह सकें ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सोने के लिए बेड या चारपाई पर चादर बिछाना सामान्य बात है. आमतौर पर लोग बिना धोए चादर को कई-कई दिनों तक यूज कर लेते हैं. जब उस पर कुछ गिर जाता है या वह गंदी दिखने लगती है तो फिर उसे धोने का ख्याल आता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गंदी बेडशीट आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. असल में उसमें धूल, तेल, डेड स्किन सेल्स समेत कई ऐसी चीजें जम जाती हैं, जो इंफेक्शन की बड़ी वजह बन जाते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि हमें कितने दिन में चादर को धो लेना चाहिए, जिससे आप बीमारियों से बचे रह सकें.

कितने दिन में धो लेनी चाहिए बेडशीट?
हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आपको बार-बार छींक आने लगी हैं या खर्राटे की समस्या बढ़ गई है. सोते समय नींद अक्सर खुल जाती है तो आप समझ जाइए कि बेडशीट बदलने का वक्त आ गया है. ऐसे में आपको हफ्ते में एक बार गुनगुने पानी में डिटर्जेंट डालकर चादर को अच्छे से धो लेना चाहिए.

अस्थमा के मरीज इतने दिनों में बदलें बेडशीट –
जो लोग अस्थमा के मरीज हैं या ऐसे लोग, जिन्हें पसीना बहुत आता है. उन्हें हर 3 दिन बाद अपनी चादर बदल देनी चाहिए. ऐसा न करने पर वह बैक्टीरिया और वायरस का गढ़ बन सकती है. जिससे आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं.

गंदे पैरों से चादर पर न चढ़ें –
हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक चाहे आपके घर में सफाई का कितना भी अच्छा माहौल क्यों न हों लेकिन उसे एक हफ्ते से ज्यादा देर तक बिछाकर नहीं रखना चाहिए. इसके साथ ही बेडशीट पर कुछ भी बैठकर नहीं खाना चाहिए और न ही उस पर गंदे पैरों से चढ़ना चाहिए. ये सब करने से आप बीमार हो सकते हैं.