10वीं के बाद कॉमर्स लेना चाहते हैं तो – कॉमर्स सेक्टर के लिए बेस्ट हैं ये कोर्स ,

रिपोर्ट : रीडर टाइम्स न्यूज़
अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट्स है या फिर 10वीं के बाद कॉमर्स लेना चाहते हैं तो यह आपके बेहद काम का आर्टिकल है. 12वीं पास होने के बाद, ग्रेजुएशन और इसके बाद करियर को लेकर आपको ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है. अगर आप बिना समय गवाएं अपना भविष्य संवारने की ख्वाहिश रखते हैं तो इस फील्ड में ऐसे कई कोर्स हैं, जो आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि कॉमर्स स्ट्रीम वाले छात्रों के लिए कौन-कौन सी जॉब्स है, जिससे वह मोटी कमाई कर सकते हैं.

👉 चार्टेंड अकाउंटेंट
चार्टेंड अकाउंटेंट बनने के लिए बहुत मेहनत लगती है, लेकिन एक बार सीए बनने के बाद आप पूरी जिंदगी बेहतर लाइफ जीते हैं. सीए की महीने की कमाई ही लाखों रुपये रहती है.

👉 मार्केटिंग मैनेजर
कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट ऑप्शन है. मार्केटिंग मैनेजर बनकर आप आसानी से 6-7 लाख रुपये सालाना कमा सकते है.

👉 इन्वेस्टमेंट बैंकर
इस फील्ड में उतरने के लिए आपको सर्टिफाइड फाइनेंस एनालिस्ट का कोर्स करना होता है. इस सेक्टर में आप सालाना 9-10 लाख रुपये कमा सकते है

👉 एचआर मैनेजर
ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट का कोर्स करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. किसी अच्छी कंपनी या संगठन में HR मैनेजर बनकर आप सालाना 7-15 लाख रुपये तक कमा सकते है.

👉 एक्चुअरी
अगर आपको बिजनेस की अच्छी समझ होने के साथ ही जटिल समस्याओं को हल करना आता है तो यह आपके लिए बढ़िया प्रोफेशन है. आप एक्चुअरी के तौर पर 10-14 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं.

👉 सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट
सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट कॉमर्स के छात्रों के लिए एक बहुत ही बढ़िया प्रोफेशन है. इस फील्ड में आप सालाना 7 से 9 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं.

👉 बिजनेस एंड टैक्सेशन अकाउंटेंट
बिजनेस एंड टैक्सेशन अकाउंटेंट बहुत बढ़िया प्रोफेशन है. कॉमर्स स्टूडेंट्स इसमें करियर बनाकर बड़े आराम से 6-7 लाख रुपये का सालाना पैकेज पा सकते हैं.