प्राथमिक विद्यालय शिवपुरी के प्रधान अध्यापक के रवैये से – अजिज प्रधान ने इंचार्ज अध्यापक पर लगाए गंभीर आरोप ,

रिपोर्टर आर. के. मौर्य
रीडर टाइम्स न्यूज़
बेनीगंज/ हरदोई_महीनों पहले से सुर्खियों में रहा कोथावां ब्लाक का शिवपुरी प्राथमिक विद्यालय अब पुनः कई विवादों के बीच घिरा है। ग्राम पंचायत प्रधान अतुल सिंह ने सोशल मीडिया सहित शिक्षा विभाग के नंबर पर शिकायत दर्ज कराई है अतुल सिंह के अनुसार 1अगस्त दिन मंगलवार को सुबह लगभग 9 बजे जब मैं प्राथमिक विद्यालय के पास से निकल रहा था तो नन्हे मुन्ने बच्चे सड़क पर इधर-उधर भटक रहे थे। तब तक प्राथमिक विद्यालय के इंचार्ज अध्यापक वीर प्रताप सिंह एवं सहायक अध्यापक संतोष कुमार तथा शिक्षामित्र प्रमिला देवी विद्यालय नहीं पहुंचे थे। जबकि रसोईया विद्यालय समय से ही अध्यापकों के आने का इंतजार कर रही थी।

उन्होंने कहा विद्यालय के बच्चों से पूंछे जाने पर बच्चों ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय से कोथावां कल्यानमल संपर्क मार्ग तक बच्चे समूह बनाकर गुरुजी की राह तक रहे थे,और वहीं लगभग 2 किलोमीटर पैदल गुरुजी को देखने गए हुए थे। इस विद्यालय में आए दिन इंचार्ज अध्यापक लापरवाही करते हैं। बिना ऐडमिशन विद्यालय में बैठने वाले नन्हे मुन्ने बच्चों को प्रधान अध्यापक द्वारा बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। राष्ट्र निर्माता की संज्ञा से नवाजे जाने वाले अध्यापक जब शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतेंगे तो कैसे राष्ट्र का निर्माण संभव होगा। भारत के कर्णधार बच्चों का कैसे शिक्षा रूपी विकास हो सकेगा। अतुल सिंह के अनुसार एमडीएम की गुणवत्ता एवं समय से ना बनना बच्चों की शिक्षा पर बुरा असर डाल रहा है। मामले संबंधी इंचार्ज अध्यापक वीर प्रताप ने बताया बीते समय में निर्धारित समय के अनुसार विद्यालय आता रहा हूं।

आज किन्हीं कारणों से विलंब हो गया हैं। एमडीएम बनवाने के लिए मैं अपने पास से गैस सिलेंडर लेकर भोजन बनवाता हूं, वही रसोईया के पास बना मिट्टी का चूल्हा इस बात की गवाही दे रहा था कि मानो उसे बराबर उपयोग में लाया जा रहा हो। ग्राम प्रधान द्वारा प्रधान अध्यापक पर लगाए जा रहे आरोपों संबंधी जब खंड शिक्षा अधिकारी कोथावां सिमी निगार से फोन वार्ता की गई तो उन्होंने कहा मामला संज्ञान में आया है। जल्द विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक कर दोनों का पक्ष जानकर मामले का उचित निस्तारण कराया जायेगा। जांच के दौरान विभागीय आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।