पूरब से पश्चिम तक गरज और चमक के साथ बारिश 

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
मॉनसून सीजन में बारिश के अजब-गजब रंग देखने को मिल रहे हैं. कहीं भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं तो कहीं सूखे जैसी स्थिति है. ऐसे में आज के मौसम की बात करें तो 2 अगस्त को उत्तर प्रदेश यानी यूपी में पूरब से पश्चिम तक गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है. यहां बिजली गिरने की संभावना है. इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में 2 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में आज का मौसम –
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 7 अगस्त तक मौसम खराब रहेगा. खासकर 6 अगस्त तक प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम बारिश से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं उत्तराखंड में आज तेज बिजली चमकने और भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन और चट्टान गिरने की आशंका है. इसी के साथ भूस्खलन की आशंका से भी सावधान रहने को कहा गया है. यहां चट्टान गिरने के कारण मार्गों के बंद होने की आशंका है. राजमार्गों में अवरोध उत्पन्न हो सकता है और निचले इलाकों में जलभराव की चीजें हो सकती है.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ का हाल –
पश्चिम मध्य प्रदेश में 2 अगस्त को हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, ‘छत्तीसगढ़ में भी आज 2 अगस्त को भारी बारिश होगी. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में भी 2 अगस्त को बारिश होगी.’

मध्य और दक्षिण भारत का हाल –
बिहार-झारखंड में भी आज सामान्य से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है.आईएमडी ने कहा कि 2 अगस्त को कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं दक्षिण भारत की बात करें तो आज तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?
मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कुछ कमी आ सकती है. आज दो अगस्त को दिल्ली में फिलहाल तेज बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. बुधवार को दिल्ली में हवा की गति 10 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी, जबकि गुरुवार को हवा की रफ्तार 10 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले सप्ताह गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं.