G20 Summit News : G20 भारत मड़पंम में शुरू हुआ ” फैमली सत्र ” पीएम ने दुनियाभर तमाम दिग्गजों का स्वागत किया।

रिपोर्ट -डेस्क रीडर टाइम्स

भारत की राजधानी नई दिल्ली में जी20 समिट भारत मडपंम में का शिखर सम्मेलन की शरुआत हुई। आपको बता दे की मेहमानो का आगमन शुरू हो गया हैं। और जारी सम्मलेन में जी20 समिट के पहले दिन ही साझा घोषणा पत्र पर सहमति बन गई हैं। और शनिवार दूसरे सेशन की शरुआत में प्रधानमंत्री मोदी ने बतौर अध्यक्ष यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने अफ्रीकन यूनियन को जी२० का परमानेंट मेंबर बनाने का प्रस्ताव रखा था। पीएम मोदी ने जैसे ही इसे पारित किया वैसे ही अफ्रीकन यूनियन के हैड अजाली असोमानी ने पीएम को गले लगा लिया। पीएम मोदी के प्रस्ताव का चीन और यूरोपियन यूनियन ने भी समर्थन किया। यह मेंबर शिप मिलने से अफ्रीका के 55 देशो को फायदा होगा।

दुनिया में भरोसा का संकट पैदा हुआ – पीएम मोदी बोले
जी20 समिट सम्मलेन के उद्धघाटन के दौरान भाषण में मोरक्को भूकंप में मारे गए लोगो को श्रद्धांजलि दी और उन्होंने कहा उनकी हर संभव मदद करेंगे।

पीएम मोदी ने विदेशी मेहमानो का स्वागत किया
आज सुबह से जी20समिट भारत मंडपम पहुजे सभी विदेशी राष्ट्रध्यक्षो को पीएम ने रिसीव किया। पीएम ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को गले लगाया और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइटन को मंडपम लगे कोणार्क चक्र के बारे में बताया।

जय सियाराम बोलकर ऋषि सुनक का स्वागत-
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक व उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का स्वागत केंद्रीय मंत्रीं अश्विनी चौबे ने किया ,बोले भारत के दामाद के रूप में स्वागत करते हैं। इसके बाद सुनक बोले …. मुझे गर्व हैं कि मैं हिन्दू हूँ।

नहीं पहुंचे ,चीन ,रूस , और स्पेन के राष्ट्रध्यक्ष
भारत मंडपम अहम् देशो के राष्ट्रध्यक्ष नहीं शामिल हो पाए इसके अलावा स्पेन के सांचेज भी इस समिट में शामिल नहीं हो सकेंगे। क्योकि वो कोरोना संक्रमित हैं।

जी20 के घोषणा पत्र में भारत के केवल अहम मुद्दों पर चर्चा
इस सम्मलेन में कर्ज में फसे देशो कि मदद के लिए जी20देश 5% योगदान देने पर सहमति दे सकते हैं। आर्थिक अपराधियों को एक दूसरे के सुपुर्द करने पर भी सहमति होती दिख रही हैं। जिसके लिए क़ानूनी दस्तावेज को अंतिम रूप देंगे।

जी20 समिट से संबंधित अपडेट
जी20समिट के डिनर के लिए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह व एचडी देवगौड़ा को भी न्योता भेजा गया , स्वास्थ्यए खराब होने कि वजह से शामिल नहीं हो पाए।

दूसरी और स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

जी20समिट सम्मलेन के लिए भारतीय वायुसेना में चीन -पकिस्तान बार्डर पर चल रही त्रिशूल एक्ससाइज को रोक दिया हैं। और राफेल सूखे ,मिग , मिराज और चिनूक जैसे फाइटर्स को सुरक्षा में तैनात किया हैं।

जी20 समिट सम्मलेन में – मेहमानो के लिए संगीत
इस शिखर सम्मलेन में इकलौते कल्चरल इवेंट में भारतीय संगीत कि समृद्ध विरासत व ताकत दर्शाने के लिए भारत संगीत दर्शनम कार्यक्रम होगा। जिसका नाम “गांधर्व आतोघम ” होगा यहाँ कार्यक्रम तीन घंटे का होगा।