Astrology News : 2023 साल का आखिरी सूर्य ग्रहण – गर्भवती महिलाए रखे खास ध्यान !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

सूर्य ग्रहण को धर्म ज्योतिष में अच्छा नहीं माना जाता हैं। इस माहौल में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती हैं। हिन्दू पंचाग के अनुसार आज 14 अक्टूबर के दिन सूर्य ग्रहण की शरुआत रात 8 बजकर 34 मिनट से होगी वही इसका समापन भी रात 02 बजकर 25मिनट पर हो जाएगा। इस ग्रहण को लेकर लोगो के तरह -तरह के विचार विमर्श हैं की सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण क दौरान शुभ व मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं। साथ ही पूजा पाठ वर्जित होता हैं। और मंदिर के कपट बंद होते हैं। ग्रहण के सूतक काल में कुछ भी खाने – पीने को मना होता हैं।

सूर्य ग्रहण का गर्भवती महिलाओं पर असर – मान्यता हैं की सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट लेडीज को कुछ सावधानिया बरतनी चाहिए। हलाकि इस ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं हैं। लेकिन ग्रहण के वक्त गर्भवती महिलाओं को बाहर नहीं जाना चाहिए। ग्रहण की छाया से खुद को दूर रखे। इस दिन गर्भवती महिला को सूर्य के सामने न जाना चाहिए न ही देखना चाहिए। और ईश्वर का ध्यान करना चाहिए। पेट पर गेरू लगा कर रखना चाहिए । और सब्जी नहीं कटनी चाहिए।

सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक कारण – बता दे की सूर्य व पृथ्वी के बीच चन्द्रमा के आने से सूरज की रौशनी धरती तक नहीं पहुंच पाती हैं। और इसे ही सूर्य ग्रहण कहते हैं। बल्कि 2023 में दो सूर्य ग्रहण लगने थे। एक ग्रहण जोकि अप्रैल में लग चूका हैं। अब दूसरा लगने जा रहा हैं। भारत पर सूर्य ग्रहण कोई असर नहीं हैं।

किन – किन राशि पर पड़ेगा सूर्य ग्रहण का असर –
यह सूर्यग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लग रहा हैं। यह ग्रहण कन्या राशि में लग रहा हैं। इस ग्रहण में कुछ राशियों को थोड़ा अलर्ट रहने की जरुरत हैं। मेष ,कर्क ,तुला ,और , मकर राशि के लिए ग्रहण थोड़ा विपरीत प्रभाव लेकर आ रहा हैं।