जानिए करी पत्ता के फायदे जो आप को नहीं पता हो गा

index

बालों के लिए वरदान करी पत्ता

करी पत्ता का इस्तेमाल वैसे तो खाने में किया जाता है और इसकी वजह से खाना और अधिक स्वादिष्ट बन जाता है। लेकिन करी पत्ता में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं। जिनकी वजह से हमारे बाल और भी मजबूत हो सकते हैं और उनका झड़ना भी बंद हो जाता है।

करी पत्ता में देखे तो विटामिन ए, बी, सी और ई होता है। जिसकी वजह से बाल मजबूत हो जाते हैं। यदि आपके बाल झड़ रहे है तो आपको यह उपाय जरूर करना चाहिए।

उपाय 1 : एक कटोरी नारियल का तेल लेकर उसे एक पतले में डाल दें। इस नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते डाल दे। इस नारियल के तेल को तब तक उबालना है जब तक नारियल का तेल काला न हो जाएं। इसके बाद इस तेल को ठंडा कर लीजिए। अब रात को सोते समय इस तेल से सिर की मालिश करें। इससे आपके बाल घने काले, चमकदार व मजबूत हो जाएंगे।

उपाय 2 : यदि आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इस उपाय को आजमाने से आपके बाल तुरंत ही झड़ना बंद हो जाएंगे। करी पत्ता के कुछ पत्तों को पीसकर कर कटोरी पेस्ट बना लें। इसी तरह नीम की पत्तियों को अच्छी तरह पीसकर उनका भी एक कटोरी पेस्ट बना लें। अब इनको आपस में मिला दें। इसके एक कटोरी दही मिलाकर हेयर पैक बना लें। अब इस हेयर पैस्ट को अपनी बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा दें। एक-डेढ़ घंटे बाद आप किसी शैम्पू से बाल धो सकते है। यह प्रक्रिया आपको सप्ताह में एक बार करनी है। इससे आपके बालों का तुरंत झडना बंद हो जाएगा।

उपाय 3: आपको करी पत्ता के कुछ पत्ते लेकर उन्हें अच्छी तरह पीस पर पेस्ट बना लें। अब इसके बाद इसे अपनी बालों की झड़ में लगाएं। दो घंटे बाद आप बालों को धो लें तथा कोई अच्छा सा हर्बल शैम्पू कर सकते हैं। यह प्रयोग आपको हफ्ते में एक या दो बार करना है। इससे आपके बाल मजबूत और काले हो जाएंगे।

मोटापा घटाता है करी पत्ता

यदि आप बढ़ते वजन से परेशान है तो रोजाना करी पत्ता का सेवन करें। इससे आपको कुछ दिनों में ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। इसके नियमित इस्तेमाल से आपका वजन कम होने लगेगा।

आंखों के लिए फायदेमंद

रोजाना करी पत्ता का सेवन अवश्य करें। इसके सेवन से आंखों की ज्योति बढ़ती है। आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

डायबिटीज में भी है लाभकारी

यदि आप डायबिटिज के रोगी है तो आज से ही करी पत्ता के 2 से 5 पत्तों का सेवन प्रारंभ कर दें। इसके सेवन से कुछ ही महीनों में आपकी डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी।

बुढ़ापे को दूर रखता है करी पत्ता

करी पत्ता में एंट्री ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यदि आप लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं तो आपको करी पत्ता जरूर खाना चाहिए। करी पत्ता खाने से बॉडी के सारे ऑर्गनस की फंक्शनैलिटी इम्प्यू होती है और व्यक्ति को जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है।

दिल की सेहत के लिए रामबाण है करी पत्ता

हमारे दिल की सेहत के लिए करी पत्ता रामबाण है। करी पत्ता के रस को लौकी के रस के साथ रोजाना सुबह सेवन करने से ब्लड़ प्रेशर ठीक रहेगा। हाई ब्लड़ प्रेशर की समस्या नहीं होगी। करी पत्ता के सेवन से आप हार्ट अटैक, स्ट्र्रोक आदि की प्राब्लम से भी बच सकते हैं। किड़नी के लिए करी पत्ता बड़ा लाभकारी होता है।

पेट की बीमारियों से दिलाएं निजात

पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में करी पत्ता काफी उपयोगी सिद्व होता है। यदि किसी को पेट संबंधी कोई बीमारी है तो उसे करी पत्ता का उपयोग अवश्य करना चाहिए।