यूक्रेनी कैदियों से भरा प्लेन क्रैश !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स
रूस ने प्लेन क्रैश होने का दावा किया
हादसा पश्चिमी बेलगोरोड इलाके में हुआ

रूस के बेलगोरादे में बुधवार को एक सैन्य परिवहन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। समाचार एजेंसी रायटर्स ने बताया की ये एक रुसी इल्यूशिन आईएल -76 सैन्य परिवहन विमान था जो बेलगोरोद क्षेत्र में दुर्घटना का शिकार हो गया। इस हादसे में कम से कम 65 लोग मारे गए हैं। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी भीषण हादसे की पुष्टि कर दी हैं। यह ट्रांसपोर्ट प्लेन अचानक तेजी से नीचे आते हुए और एक छोटी रिफाइनरी से कुछ दुरी पर कैश होते हुए देखा जा सकता हैं इस प्लेन ल्यूशिन Il-76 था। और इसकी लम्बाई 164 फिट थी। प्लेन में क्रेशिन के बाअद आग लग गई।

बता दे की ये जगह यूक्रेन की सीमा से हटा हुआ हैं और सीमावर्ती क्षेत्र में पहले कुछ महीनो में यूक्रेन की ओर से लगातार हमले हुए हैं। इन हमलो में 25 लोगो की मौत हुई यूक्रेन ने इन क्षेत्रों में लगातार मिसाइल हमले किए हैं।

पकड़े गए 65 कैदी यूक्रेनी सैनिक – विमान में यूक्रेन के 65 सैनिक थे। जिन्हे पहले बंदी बनाया गया। इन्हे करार के तहत रुसी सैनिको की रिहाई के बदले छोड़ा जा रहा था। ये एक्सचेंज यूक्रेन बॉडर पर होना था।

जनवरी 2024 में 48वा प्रिजनर एक्सचेंज हुआ – यहाँ प्रिजनर एक्सचेंज UAE के अफसरों की मध्यस्थता और निगरानी में हुआ था। इस दौरान रूस ने यूक्रेन के 230 नागरिको को तो वही यूक्रेन ने रूस के 248 कैदियों को रिहा किया था।

2016 में भी मिलिट्री प्लेन क्रैश हुआ था – 2016 में भी रूस की मिलिट्री का प्लेन क्रैश हुआ था। और जिसमे डिफेन्स मिनिस्ट्री II -18 में करीब 39 लोग सवार थे। इनमे से 16 लोग गंभीर रूस से घायल हुए थे।