मेथी के लाभ जो आप को पता नहीं होगा

open-uri20171125-17095-eqhewk

मेथी के लाभ 

>स्तन्यआहार  के उत्पादन को बढ़ाता है:

मेथी में डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो दूध पिलाने वाली माँ के लिए दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है।

>शरीर में सूजन कम करता है

मेथी से शरीर के अंदर कई प्रकार के घाव और सुजन कम करता हैं जैसे मुहं के छाले, फोड़े, ब्रोंकाइटिस, त्वचा संबधी संक्रमण, लम्बी खांसी, या गुर्दे जी बिमारियां।

>कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

अध्ययन के अनुसार मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

>कोलेस्ट्रॉल स्तर कम करता है

शोध अध्ययन से पता चलता है कि मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो एथरोस्क्लेरोसिस , दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी विभिन्न स्थितियों को बढाते है। यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो धमनियों और शरीर के रक्त वाहिकाओं के अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को तोड़ देता है।

>बालों की समस्या से राहत दिलाता है

बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में मेथी को शामिल करें या बालों पर मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं, इससे आपके बाल काले और घने बन जायेंगे। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं तो नारियल के तेल में मेथी के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

>मासिक धर्म को ठीक करता है

मेथी को एक शक्तिशाली पदार्थ के रूप में माना जाता है जो मासिक धर्म की प्रक्रिया को आसान बनाता है और संबंधित लक्षणों को राहत देता है। इसके नियमित रूप से उपयोग से मासिक धर्म नियमित ना होने और अत्यधिक पीड़ा होने कि प्रक्रिया दूर होती है।