मिडिया में काम करने का सपना हो सकता हैं पूरा ,12वी के बाद करे जर्नलिजम कोर्स !

रिपोर्ट -डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़


हमारे देश में बहुत से युवाओ का सपना मिडिया में कार्य करने का होता हैं। पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा कोर्स ( हिंदी ) समाचार पत्रों ,पत्रिकाओं ,टीवी और रेडियो चैनल ,साथ ही वेबसाइटों ,आदि पाठ्क्रम के प्राथमिक ध्यान केंद्रित करने के लिए कुचल और प्रशिक्षित पेशेवर मिडिया के लोगो की बढ़ती जरुरत को पूरा करने के लिए शुरू किया गया हैं। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता हैं और यह समाज के हर तबके की बात सरकार तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता हैं। आप के समय में मीडिया से हर कोई परिचित हैं।

इसी को देखते हुए कई युवा इस क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखते हैं। अगर आप भी मीडिया में शामिल होकर नाम कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जर्नलिज्म यानी कि पत्रकारिता से ड्रिग्री प्राप्त करना आवश्यक हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में उपलब्धता महत्वपूर्ण कोर्स –
बैचलर इन जर्नलिजम
– मास्टर ऑफ़ जर्नलिजम एंड मास कम्युनिकेशन
– एमए इन जर्नलिजम
– पीजी डिप्लोमा इन ब्राडकॉस्ट जर्नलिजम
– डिप्लोमा इन जर्नलिजम
– जर्नलिजम एन्ड पब्लिक रिलेशन
– पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया

क्या होनी चाहिए योग्यता – 12वी के बाद इस क्षेत्र में बैचलर डिग्री हासिल कर सकते हैं अगर आपने स्नातक पहले ही कर लिया हैं तो आप पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन या पीजी डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

कहा मिलेगी नौकरी – पत्रकारिता करने के बाद आप विभिन्न मीडिया सस्थाओ या न्यूज़ पेपर्स में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। प्राइवेट जॉब्स के साथ ही इस क्षेत्र में सरकार कि ओर से समय -समय पर निकाली जाने वाले सरकारी नौकरी में भी भाग ले सकते हैं। मीडिया सस्थानो में आपको शुरूआती वेतन 12 से 15 हजार रूपए तक मिल सकता हैं। जो समय ओर अनुभव के साथ बढ़ता जाता हैं।