सेक्स दर्द भरा एहसास क्यों होता हैं ,खुल कर बात करना जरुरी हैं !

रिपोर्ट -डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़


शोधकर्ताओं ने जाना की साढ़े सात प्रतिशत ब्रिटिश महिलाओ को सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव हुआ था। सिर्फ दो प्रतिशत महिलाए ऐसी थी जिनके लिए दर्दनाक सेक्स एक गंभीर समस्या था ,उन्हें कई महीनो तक दर्द रहता था हर बार सेक्स के समय दर्द होता था ओर उसकी वजह से वे बेहद तनावग्रस्त भी रही थी।

दर्द महसूस करना 16 से 24 वर्ष ओर 55 से 64 वर्ष की उम्र के बीच की महिलाओ में ज़्यादा आम हैं। काश उन्हें इस समस्या के बारे में तब और पता होता जब उन्होंने ने अपमा कौमार्य खोया था। शोधकर्ताओं का कहना हैं की यह महत्वपूर्ण हैं कि यौन शिक्षक और स्वास्थ्य सलाहकार सेक्स के दौरान दर्द होने कि संभावना के बारे में खुले तौर पर बात करे।

अध्ययन में यह भी दर्शाया कि कुछ स्वास्थ्य समस्याएं किसी महिला के यौन जीवन से संबंधित नहीं होती हैं। कम से कम एक स्पष्ट तरीके से तो नहीं यह भी सेक्स के दौरान दर्द के अनुभव कि वजह से हो सकती हैं।

दर्द्पूर्ण सेक्स के कई संभावित कारण हो सकते हैं। इसलिए इस समस्या का कोई एक समाधान नहीं हैं। लेकिन फोरप्ले इसमें जरूर मदद कर सकता हैं और फोरप्ले नहीं खूब सारा फोरप्ले जब एक महिला उत्तेजित होती हैं तो उसकी श्रेणी कि मासपेशियो को आराम पहुँचता हैं और योनि भी अच्छी तरह से चिकनाई मुक्त और सुखद सेक्स कि ओर यह पहला कदम हैं।