सेटेलाइट फोन का इस्तेमाल करेंगी ममता बनर्जी, जाने क्या है खास

mamta-banerjee

कोलकाता:– आइफोन इस्तेमाल करने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब सेटेलाइट फोन का इस्तेमाल करेंगी| खास बात तो यह है कि इस फोन बात करने पर एक मिनट बात करने का खर्च करीब 45 रूपये आता है| इस फोन कि खासियत यह है कि जब आपदा में सारी साधारण संचन बंद हो जाता है तब भी यह काम करता है| राज्य सचिवालय के सूत्रों के मुताबिक गंगा सागर मेला में सेटलाइट फोन का सफल परीक्षण किया जा चुका है। और परीक्षण पूरा होने के बाद 16 आधुनिक फोन फोन ख़रीदे गए है| जो आपदा प्रबंधन विभाग के हवाले कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त इस तरह के आधुनिक सेटेलाइट फोन मुख्य सचिव, गृह सचिव और डीजीपी के हाथ में भी रहेंगे।

राज्य सचिवालय से मिली जानकारी के मुताबिक नवान्न में आपदा प्रबंधन विभाग ने सेटेेलाइट फोन के इस्तेमाल से एक अलग कंट्रोल रूप बनाया जा रहा है और डिश एंटिना भी लगाए जा रहे हैं।

सेटेलाइट फोन सेटेलाइट से जुड़े होते हैं। किसी भी प्राकृतिक आपदा का इन पर आम तौर पर असर नहीं पड़ता। आपदा के समय भी ये फोन सामान्य रूप से काम करते हैं। इनके लिए डिश या एंटिना की जरुरत नहीं होती। अभी तक देश में केवल बीएसएनएल ही सेटेलाइट फोन सेवा प्रदान करता है। इसकी सबसे बड़ी विशेशता यह है कि ये जमीन, जल व हवा यहां तक की हवाई जहाज में समान रूप से काम करते हैं। एक सेटेलाइट फोन की कीमत लगभग 70 हजार रुपए होती है।