पीएम मोदी बोले हमारे देश का युवा अब नौकरी पाने वाला नहीं, नौकरी देने वाला बन रहा है

Modi-Speech-kssE--621x414@LiveMint

पीएम मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए, उद्यमियों से बात की| मोदी ने उन उद्यमियों से बात की जिन्‍होंने स्टार्ट अप इंडिया के तहत अपना स्वरोजगार स्थापित किया है| पीएम ने कहा कि हमारी सरकार यह समझती है कि स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को फंड की समस्या हो सकती है। युवा नए आइडियाज पर काम कर सकें, इसके लिए हमने ‘फंड ऑफ फंड्स’ तैयार किया है। इससे उन्हें अपने विचारों को जमीन पर उतारने के लिए आर्थिक सहायता मिल सकेगी। उन्होंने यह भी कहा की आज हमारा युवा रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बन रहा है। उन्होंने कहा, ‘हम दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक हैं।

सिर्फ शहर ही नहीं गांव के युवा भी बढ़ रहे हैं आगे

पीएम मोदी ने कहा कि अब स्टार्टअप्स सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं हैं। अब छोटे कस्बे और गांव भी स्टार्टअप सेंटर के तौर पर उभरे हैं| इस दौरान उन्होंने कुछ आंकड़े भी जारी किए। उन्होंने कहा, ‘अभी तक जो स्टार्ट अप शुरू हुए हैं, उनमें से 45 फीसद महिलाओं के द्वारा शुरू किए गए हैं। इस दौरान मोदी ने देश के कई हिस्सों में युवाओ से सीधे बात की और उनके मन की बात जानी| देश के युवाओं को स्वरोजगार करने को प्रेरित करने के लिए पीएम मोदी ने स्टार्टअप इंडिया जैसी महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है| स्टार्टअप शुरू करने वाले रजत से बात करते हुए पीएम ने कहा मेरा अनुभव है कि जो बच्चे खेल में रुचि लेते हैं, उनके परिवार के लोग तब तक साथ नहीं देते जब तक कि वह किसी पोजिशन पर नहीं पहुंच पाते। यही स्थिति स्टार्टअप्स की भी है। खाने-पीने का ठिकाना नहीं होता। दिन-रात काम करना पड़ता है, ऐसे में मां-बाप भी निराश हो जाते होंगे।

पीएम मोदी का ट्वीट

पीएम ने ट्विटर पर लिखा, ‘स्टार्ट अप और नई खोज के लिए भारत एक केंद्र बनकर उभरा है।’ पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय युवाओं ने अपनी अलग सोच की वजह से खुद को साबित किया है। बातचीत में ऐसे ही अलग सोच वाले युवा भाग लेंगे।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले भी नमो ऐप के जरिए उज्जवला योजना, मुद्रा योजना, स्किल इंडिया समेत कई अन्य योजनाओं के लाभार्थियों से बात कर चुके हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान भी पीएम मोदी ने वहां के कार्यकर्ताओं से नमो ऐप के जरिए ही बात की थी|