मारुती सुजुकी एर्टिगा 2018 देगी इन्नोवा को टक्कर , जाने खास फीचर और कीमत

all-new-suzuki-ertiga-1

 

पहली बार 2012 में लॉन्च हुआ, मारुति सुजुकी एर्टिगा वर्तमान में हमारे बाजार में बिकने वाले सबसे अच्छे बिकने वाले एमपीवी में से एक रहा है। बिक्री में सुधार लाने के लिए, मारुति व्यापक सौंदर्य और यांत्रिक अद्यतनों के साथ नई पीढ़ी के एर्टिगा को पेश करने की योजना बना रही है। 2018 इंडोनेशियन इंटरनेशनल मोटर शो (आईआईएमएस) में पहले से ही अनावरण किया गया है, नई मारुति एर्टिगा 2018 (नई सुजुकी एर्टिगा) दिवाली से पहले भारतीय कार बाजार में लॉन्च की जाएगी। यह सुजुकी के नए पीढ़ी के हेरटेक्ट मंच पर आधारित है जो स्विफ्ट और डिजायर को भी कम करता है। इस नए मंच पर नए एर्तिगा को एक और अधिक मितव्ययी और सुरक्षित मशीन बनाने का दावा किया गया है |

 

a841a904d351480d27ad8c088307ee9f

हालिया कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो टेस्ट की जा रही अर्टिगा में कुछ नए फीचर्स दिए जा सकते हैं। कहा जा रहा है कि नई अर्टिगा में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ पुश बटन स्टार्ट, कीलेस एंट्री और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। नई अर्टिगा में सुजुकी का नया 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा जो 102बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा। यह इंजन पिछले इंजन से दमदार है और मिड साइज सिडैन सियाज के फेसलिफ्ट में भी दिया जाएगा।

ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि इस बार मारुति की सियाज के डीजल वर्जन में भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। डीजल वर्जन में फायट का वही पुराना इंजन दिया जा सकता है जो वर्तमान अर्टिगा में आ रहा है। यह इंजन 89 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। बाद में, इस इंजन को सुजुकी के खुद के डिवेलप किए गए 1.5 लीटर डीजल इंजन से रिप्लेस किया जा सकता है।

 

हुड के तहत, मारुति 1.4 लीटर चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन का उपयोग जारी रख सकती है, जबकि रिपोर्टों से पता चलता है कि कंपनी के नए विकसित 1.5 लीटर tampak-belakang-Suzuki-New-Ertiga

डीजल इंजन फिएट से सोर्सिंग 1.3 लीटर चार-सिलेंडर तेल बर्नर को बदलने की संभावना है। ट्रांसमिशन विकल्पों में इंजन विकल्पों दोनों पर 5-स्पीड मैनुअल शामिल होगा, जबकि मारुति एक स्वचालित मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) भी पेश करेगी। अगले साल कुछ समय में भारत में मारुति सुजुकी एर्टिगा बिक्री में आने की उम्मीद है, और ऑटोमेटर 2018 ऑटो एक्सपो में नए मॉडल की झलक दे सकता है। द्विपक्षीय ऑटो शो में भारत की शुरुआत के लिए नई पीढ़ी स्विफ्ट भी बनाई गई है।