बिजली समस्या को लेकर नागरिकों ने किया चक्का जाम, कस्बे में पिछले दो दिनों से ठप्प हैं बिजली आपूर्ति

रिपोर्ट : बी. जी. मिश्र ,रीडर टाइम्स

bijli vibhag

सवायजपुर/हरदोई। पाली कस्बे में बिजली संकट से जूझ रहे नागरिकों का गुस्सा आखिरकार रविवार को उबाल मार गया और गुस्साए ग्रामीणों ने बिजली समस्या को लेकर बस स्टैंड चौराहा पहुंचकर शाहाबाद-रूपापुर मार्ग जाम कर दिया। चक्का जाम की खबर मिलते ही तहसीलदार सवायजपुर मूसाराम थारू, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अवनीश कुमार शुक्ला और थानाध्यक्ष रन्धा सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। प्रदर्शनकारी रोस्टर के अनुसार बिजली आपूर्ति के साथ ही विद्युत अधिकारियों को मौके पर बुलाए जाने की मांग कर रहे थे। बताते चलें कि हरदोई जिले का पाली कस्बा पिछले कई महीनों से जबरदस्त बिजली संकट से जूझ रहा है, बिजली कटौती के अलावा लोकल फॉल्ट, लो वोल्टेज और ट्रांसफार्मर फुंकने जैसी समस्याएं यहां बनी हुई है।

जिसके चलते लोग बिजली का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इस संबंध में स्थानीय बिजली उपभोक्ताओं द्वारा कई बार विद्युत अधिकारियों को अवगत कराया गया। लेकिन विभागीय अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। स्थानीय लोगों का आरोप है कि लोकल फॉल्ट के बहाने विभागीय कर्मचारी कई कई घंटे बिजली आपूर्ति ठप्प रखते हैं, इसके अलावा जब विद्युत अधिकारियों के पास समस्या जानने के लिए फोन किया जाता है, तो उनका फोन ही नहीं लगता। गुस्से से भरे लोग इन समस्याओं से निजात पाने की सोच ही रहे थे, कि तभी शनिवार भोर पहर से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप्प हो गई। लोगों के घरों में लगे इन्वर्टर तक जबाब दे गए। यहां तक कि मोबाइल फोन भी डिब्बा बनकर रह गए। पिछले 36 घंटों से लगातार बिजली आपूर्ति ठप्प होने से नगर के नौजवानों का गुस्सा उबल पड़ा और रविवार की दोपहर बाद करीब ढाई बजे सैकड़ों युवाओं ने पाली के बस स्टैंड चौराहे पर पहुंचकर शाहाबाद रूपापुर मार्ग जाम कर दिया।

प्रदर्शनकारियों की अगुवाई कर रहे शिवम तिवारी, सजल मिश्र, प्रियम अग्निहोत्री, अनुपम दीक्षित, सुशील मिश्रा, आशुतोष मिश्रा एवं शिवानंद मिश्रा आदि रोस्टर के अनुसार बिजली दिए जाने और जिला स्तरीय विद्युत अधिकारियों को प्रदर्शन स्थल पर बुलाए जाने की मांग करते हुए धरने पर बैठ गए। चक्का जाम की खबर लगते ही एसडीएम दिग्विजय सिंह ने तहसीलदार सवायजपुर मूसाराम थारु को प्रदर्शन स्थल पर भेजा। इसके अलावा अधिशासी अधिकारी अवनीश कुमार शुक्ला और थानाध्यक्ष रन्धा सिंह भी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। इन लोगों ने भी   दर्शनकारियों को समझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन प्रदर्शनकारी अपनी बात पर अड़े रहे। आखिरकार तहसीलदार को विद्युत अधिकारियों से फोन पर वार्ता करनी पड़ी ।

जिसके बाद तहसीलदार ने प्रदर्शनकारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि रात 8 बजे तक नगर की बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। विद्युत उपकेंद्र में तकनीकी खामी की वजह से आपूर्ति ठप्प है, लेकिन प्रदर्शनकारी चक्का जाम समाप्त करने को राजी नहीं हुए। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि पहले नगर की बिजली आपूर्ति शुरू की जाए, उसके बाद ही चक्का जाम समाप्त होगा। सैकड़ों प्रदर्शनकारी धरने पर बैठे हुए थे। इस मौके पर आकाश गुप्ता, श्याम जी, अनूप त्रिपाठी, रंजन, पप्पूलाल अग्निहोत्री, दीपक गुप्ता, अंकुश गुप्ता, रजत मिश्र, कन्हैया गुप्ता, मुकेश गुप्ता, सूरज शुक्ल, हिमांशू त्रिवेदी, शिब्बू मिश्र, सचिन मिश्र, अंकित अग्निहोत्री एवं अंकित गुप्ता आदि मौजूद रहे।

इंकॉमिंग ट्रालियों में आई खराबी की बजह से प्रभावित हुई विधुत आपूर्ति

पाली, हरदोई। विद्युत उपकेंद्र पाली के अवर अभियंता किशनपाल ने बताया कि बिजली घर के उपकरणों में शनिवार को तकनीकी खामियां आ गई थी। जिसकी वजह से बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। स्थानीय मिस्त्री इन खामियों को दुरुस्त करने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। जिसके बाद उच्च अधिकारियों के निर्देश पर इंजीनियरों की एक टीम पाली विद्युत उपकेंद्र पर भेजी जा रही है। जो इंकॉमिंग ट्रालियों में आई खराबी को ठीक करने का काम करेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि रविवार की रात 8 बजे तक नगर की विद्युत आपूर्ति पुनः बहाल हो जाएगी।