साल्टवाटर कुत्तों के लिए चेतावनी

071818_dog_saltwater_poisoning_web_0

 

टेलर ने सेंट्रल फ्लोरिडा में कुत्ते के अनुकूल समुद्र तट, हनीमून द्वीप पर ओजी लिया। “वह किसी अन्य प्रयोगशाला की तरह था। टेलर ने वेबएमडी से कहा, “वह पानी में खेलना पसंद करता था, लोगों से प्यार करता था, और एक बड़ा पुराना गोफबॉल था। “हम तैराकी कर रहे थे और एक अच्छा समय था। हमने ब्रेक लिया, और मैंने उसे ताजा पानी पीला दिया , लेकिन हम अभी बहुत लंबे समय तक रुक गए। “

 

उस रात बाद में, उसके कुत्ते ने उल्टी शुरू कर दी और दस्त हो गया , जो कुछ समुद्र तट यात्रा के बाद हुआ था। लेकिन बुधवार तक, पिल्ला नहीं खा रहा था और सुस्त था। टेलर ने बताया कि “वह सिर्फ अपार्टमेंट के चारों ओर घूमेगा । वह एक कोने में चलेगा और दीवार पर घूरता रहेगा । मैं उसका नाम बुलाऊंगा, और वह मुझे भी स्वीकार नहीं करेगा | टेलर ने ओजी को पशु चिकित्सक के पास पहुंचाया, लेकिन दुर्भाग्य से, यह बहुत देर हो चुकी थी। उन्होंने पाया कि उनके कुत्ते साथी खारे पानी के जहर से मर रहे थे।

 

 

पशु चिकित्सक के अनुसार ओजी गंभीर रूप से निर्जलित था ,और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा था। पशु चिकित्सक के कार्यालय में, मस्तिष्क की सूजन के कारण कुत्ते को जब्त हो गई थी।”उन्होंने उन्हें एक मानक चतुर्थ पर रखा और उनमें कुछ इलेक्ट्रोलाइट्स वापस लेने की कोशिश की, लेकिन वह वास्तव में इसका जवाब नहीं दे रहा था। आखिरी खाई का प्रयास मनीटोल नामक एक दवा थी, जो मस्तिष्क में सूजन को कम कर देता है, लेकिन पशु चिकित्सक ने कहा कि अगर वह मनीटोल को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो हम उसके लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, “टेलर ने कहा।

 

अमेरिकन एनिमल हॉस्पिटल एसोसिएशन के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी हीदर लोन्सर, कहते हैं कि सौभाग्य से, खारे पानी की जहर सामान्य नहीं है। लेंसर का कहना है कि जब सोडियम एक कुत्ते के शरीर में बनता है, तो यह मस्तिष्क सूजन, दौरे और मौत का कारण बन सकता है। जब शरीर में बहुत अधिक नमक होता है, तो इसकी कोशिकाएं रक्त में नमक की मात्रा को संतुलित करने का प्रयास करते हुए अपने पानी को छोड़ देती हैं। यह मस्तिष्क कोशिकाओं को झुकाव का कारण बनता है, दौरे को ट्रिगर करता है, और आपके कुत्ते को गंभीर रूप से निर्जलित करता है। पेट जहर हॉटलाइन के मुताबिक, खारे पानी के जहर के सबसे आम लक्षणों में उल्टी, दस्त, अत्यधिक प्यास, भूख की कमी और सुस्ती शामिल हैं।

 

“शरीर नमक और पानी के संतुलन को नियंत्रित करने के लिए बहुत मेहनत करता है। लेंसर का कहना है , “कुत्ते अपने शरीर की नमक की मात्रा को बहुत कम कर सकते हैं यदि वे झील या पूल में तैरते समय बहुत ताजा पानी पीते हैं। “अगर ताजा या नमक पानी में तैरने के बाद आपके कुत्ते का व्यवहार बदल जाता है, तो उसे तुरंत खून के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।”

गर्मी के लिए तैयार रहें

 यदि आप अपने कुत्ते के साथ समुद्र तट यात्रा की योजना नहीं बना रहे हैं, तो गर्मी आपके पिल्ला के लिए खतरनाक हो सकती है।

लेंसर का कहना है कि ग्रीष्मकालीन महीनों में गर्मी की धड़कन बहुत आम है, खासतौर पर “squished face” नस्लों, जैसे बुलडॉग, बोस्टन टेरियर, या पग्स, और बड़ी बड़ी नस्लें, जैसे लैब्राडर्स, गोल्डन रिट्रीवर्स, सेंट बर्नार्ड्स, न्यूफाउंडलैंड्स और चरवाहों के लिए।

अपने पालतू जानवर को शांत रखने के लिए यहाँ कुछ उपाय दिए गए है:

बहुत सारे ताजे पानी और छाया प्रदान करें।

  • पानी को एक बड़े कटोरे में रखा जाना चाहिए जो खत्म नहीं होगा।

  • अपने कुत्ते को अंदर रखें जब आप घर पर न हों, और सुनिश्चित करें कि आपका घर एयर कंडीशनिंग और प्रशंसकों के साथ ठंडा रहता है।

  • दिन के ठंडा घंटे के दौरान चलते हैं।

  • गर्म डामर पंजे जला सकते हैं।और पतली कोट वाले कुत्तों को सनबर्न हो सकता है।

टिक और fleas के लिए बाहर देखो।

  • अपने पालतू जानवरों को पशु चिकित्सा-अनुमोदित स्प्रे, सामयिक, या शैंपू के साथ क्रिटर्स रखें। बाहरी होने के बाद नियमित रूप से अपने कुत्ते का निरीक्षण करें।

घर का बना आइस्ड व्यवहार बनाओ।

  • मूंगफली का मक्खन popsicles बनाने के लिए आसान हैं और अपने कुत्ते के आंतरिक तापमान भी बाहर मदद कर सकते हैं।

शरीर शीतलन चटाई में निवेश करें।

  • बॉडी कूलिंग मैट आपके कुत्ते की गर्मी को अवशोषित करने और अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए बनाई जाती हैं। मैट को पानी में ढकें, और वे आम तौर पर लगभग 5-7 घंटे तक ठंडा रहते हैं।

    आप दाढ़ी से पहले पूछो |

  • एक कुत्ते का कोट सर्दियों में अपने पालतू गर्म रख सकता है, लेकिन क्या आपको पता था कि यह शीतलन उपकरण के रूप में भी काम करता है और गर्मियों में धूप की रोशनी को रोकता है? अपने कुत्ते को दाढ़ी या ट्रिम करने का फैसला करने से पहले, एक पशुचिकित्सा से पूछें कि सबसे अच्छा क्या है। यदि आपके पास एक स्वाद वाले चेहरे वाला कुत्ता है, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ सकती है।

  • ये कुत्तों “अपने शरीर के तापमान को कुशलतापूर्वक नियंत्रित नहीं कर सकते क्योंकि वे ‘गर्म हवा को उड़ा नहीं सकते।’ दिन के सबसे अच्छे हिस्सों में सुबह या शाम को इन कुत्तों को चलो या व्यायाम करें। इसके अलावा, इनमें से कई कुत्ते अच्छी तरह से तैर नहीं सकते हैं और हमेशा पानी के एक शरीर के आसपास एक अच्छी तरह से फिट कुत्ते लाइफजैकेट पहनना चाहिए, “लोन्सर कहते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपका कुत्ता अधिक गरम हो सकता है, तो इन संकेतों को देखें:

  • पुताई

  • तेज धडकन

  • सांस लेने मे तकलीफ

  • अत्यधिक प्यास

  • सुस्ती

अपने पालतू जानवर को ठंडा क्षेत्र में ले जाएं। अपने सिर, गर्दन और सीने में ठंड तौलिए लागू करें। ठंडा, ठंडा नहीं, उन पर पानी चलाओ। लेंसर का कहना है कि एक अतिरंजित कुत्ते को बहुत जल्दी ठंडा करने से उन्हें सदमे में डाल दिया जा सकता है और रक्त के थक्के का कारण बन सकता है। कुत्ते को ठंडे पानी की थोड़ी मात्रा पीएं, और उन्हें एक पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।