बर्थडे स्पेशल : 80 के दशक की सबसे हॉट एक्ट्रेस जिसके इस सीन ने बॉलीवुड में मचा दी खलबली

mandane-1522310779

बॉलीवुड : यासमीन जोसेफ यानि मन्दाकिनी का आज जन्मदिन है .मन्दाकिनी का जन्म  30 जुलाई 1963 को हुआ था . इस बार वो अपना 55वां जन्मदिन मना रही है . बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि मंदाकिनी का असली नाम यासमीन जोसेफ है और वह उत्तर प्रदेश के मेरठ की रहने वाली हैं। इनके पिता जोसफ एक ब्रिटिश और माता मुस्लिम हैं। मंदाकिनी एक भूतपूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री है जो 1985 में राम तेरी गंगा मैली फ़िल्म में अपनी श्रेष्ठ भूमिका के लिए जानी जाती हैं। बॉलीवुड में मन्दाकिनी की जीवन-यात्रा अत्यंत छोटी रही। राज कपूर द्वारा निर्मित राम तेरी गंगा मैली मन्दाकिनी की पहली फ़िल्म रही। इस फ़िल्म में मन्दाकिनी के कुछ विवादस्पद दृश्य फ़िल्माये गए थे . फ़िल्म सफल रही और मन्दाकिनी को इस फ़िल्म की श्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से भी नामित किया गया था। राम तेरी गंगा मैली की सफलता के पश्चात मन्दाकिनी डांस डांस 1987 और प्यार करके देखो 1987 जैसी अधिक व्यावसायिक फिल्मों में भी अभिनय किया परंतु राम तेरी गंगा मैली के आकर्षण के आगे सफल नहीं हो सकी।

mandakini

मन्दाकिनी की जिंदगी से एक वाक्य है मंदाकिनी और अभिनेता कुमार गौरव के बीच कुछ ऐसा हुआ था जिसके चलते दोनों फिल्मों में कभी साथ नजर नहीं आए. कुमार गौरव ने बॉलीवुड में फिल्म ‘लव स्टोरी’ से इंट्री की . यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और कुमार रातों रात स्टार बन गए थे . रातों रात मिली इस सफलता के चलते कुमार गौरव ने यह निर्णय लिया की वो किसी भी नयी एक्ट्रेस के साथ काम नहीं करेंगे उस दौरान प्रोड्यूसर दिनेश बंसल ने अपनी फिल्म ‘शीरी फरहाद’ के लिए यासमीन जोसफ (मंदाकिनी) को साइन किया था लेकिन कुमार ने उनके साथ काम करने से इंकार कर दिया. दिनेश ने कुमार को समझाने की कोशिश की लेकिन वो नहीं माने. फिल्म भी ठंडे बस्ते में चली गई. यासमीन कुमार गौरव के इस फैसले से टूट गईं . कुछ समय बाद उन्हें पता चला कि राजकपूर एक नॉर्थ इंडियन लड़की को अपनी अगली फिल्म के लिए ढूंढ रहे हैं तो वे वापस आकर राज कपूर से मिलीं. जब उन्होंने यासमीन का स्क्रीन टेस्ट लिया तो उस रोल के लिए वो राज कपूर को पसंद आ गईं और उन्होंने फौरन उन्हें अपनी फिल्म में लेने का फैसला कर लिया. इस तरह यासमीन को फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में गंगा का रोल मिल गया.

kumar_thumb_071117100030 (1)

उन्होंने यासमीन का नाम बदलकर मंदाकिनी कर दिया .फिल्म रिलीज हुई और ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. फिल्म ने कमाई के मामले में अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘मर्द’, मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म ‘प्यार झुकता नहीं’ और सनी देओल की फिल्म ‘अर्जुन’ को पीछे छोड़ दिया.  फिल्म के ब्लॉकबस्टर साबित होने पर मन्दाकिनी को कई फिल्मो केऑफर आये जिसमे से एक फिल्म ऐसी थी जिसमे मन्दाकिनी के अपोजिट कुमार गौरव को लिया गया था . इस फिल्म में मंदाकिनी का नाम कुमार गौरव ने ही सुझाया था. इसके बाद प्रोड्यूसर मंदाकिनी से मिले और उन्हें खुश करने के लिए बताया कि फिल्म के लिए उनका नाम किसी और ने नहीं बल्कि खुद कुमार गौरव ने सुझाया है .पर जब मन्दाकिनी को इसका पता चला तो उनके पुराने घाव ताजा हो गए और उन्होंने कुमार गौरव के साथ काम करने से मना कर दिया . उन्होंने फिल्म में काम करने के लिए हाँ किया पर एक शर्त भी रखी कि वो हीरो चेंज कर ले .मन्दाकिनी ने कहा कि वह किसी भी नए ऐक्टर के साथ भी काम कर सकती है .इसके अलावा मंदाकिनी ने अपनी फीस भी घटा दी. जब यह बात कुमार गौरव को पता चली तो यह खबर कुमार के गिरते हुए करियर पर हमले की तरह थी. दोनों कभी साथ में किसी फिल्म में नजर नहीं आए.

mandu-1515645748

बता दें कि साल 1990 में मंदाकिनी ने एक पूर्व बौद्ध भिक्षु Dr. Kagyur T. Rinpoche Thakur से शादी की थी. मंदाकिनी के दो बच्चे हैं. एक बेटा रब्बील और बेटी रब्जा इनाया ठाकुर. अब मंदाकिनी और उनके पति यानी डॉक्टर साहब मुंबई में एक तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाते हैं. इसके अलावा मंदाकिनी तिब्बत योगा भी सिखाती हैं.